scriptतौकते तूफान का असर: बरसात ने तोड़ा 52 वर्ष का रिकॉर्ड, झमाझम बारिश ने दी गर्मी से राहत | cyclone taukte effect on weather in varanasi broke 52 years record | Patrika News

तौकते तूफान का असर: बरसात ने तोड़ा 52 वर्ष का रिकॉर्ड, झमाझम बारिश ने दी गर्मी से राहत

locationवाराणसीPublished: May 21, 2021 09:56:18 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

Taukte Cyclone- अरब सागर में उठे चक्रवाती Taukte तौकते के कारण बुधवार को वाराणसी में मौसम का मिजाज बदल गया

Cyclone Taukte effect on Weather

Cyclone Taukte effect on Weather

वाराणसी. Taukte Cyclone. अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान (Taukte) तौकते के कारण बुधवार को वाराणसी में मौसम का मिजाज बदल गया। बुधवार भोर से लेकर गुरुवार शाम तक झमाझम बारिश हुई जिससे कि जिले में 52 वर्ष का रिकॉर्ड टूट गया। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे में गुरुवार तक 94.2 मिलीमीटर बरसात हुई। बुधवार की रात में बारिश बंद हो गई लेकिन भोर में फिर शुरू हो गई। वाराणसी व आसपास के जिलों में बूंदाबांदी हुई।मौसम वैज्ञानिक प्रो. एसएन पांडेय के मुताबिक वर्तमान में दक्षिणी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना है। इससे अगले 24 घंटे तक मौसम में नमी बनी रहेगी। कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार, इससे पहले वाराणसी जिले में 1969 में पूरे मई माह में 76.9 मिमी बरसात हुई थी। हालांकि उस वर्ष दो मई को 55.5 मिमी बारिश हुई। इसके बाद मई माह में अभी तक इतनी बारिश नहीं हुई थी। पूरे 52 वर्ष बाद फिर वाराणसी में झमाझम बारिश हुई है। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है।
बंगाली की खाड़ी में एक और तूफान

मौसम विभाग का अनुमान है कि 24 मई तक बंगाल की खाड़ी में एक और तूफान आएगा। इससे पूर्वांचल उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। अगले 48 घंटे में इस बात को लेकर अलर्ट भी जारी किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो