scriptबाबा विश्वनाथ के भक्तों ने बनाया नया रिकॉर्ड, 5 महीने में करीब तीन करोड़ श्रद्धालुओं ने किए दर्शन | Kashi Vishwanath Mandir new records 3 crore devotees visited in 5 months | Patrika News
वाराणसी

बाबा विश्वनाथ के भक्तों ने बनाया नया रिकॉर्ड, 5 महीने में करीब तीन करोड़ श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

काशी विश्वनाथ मंदिर में रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालुओं का पहुंचना जारी है। पिछले 5 महीने में काशी विश्वनाथ मंदिर में 2.86 करोड़ भक्तों ने हाजिरी लगाई है।

वाराणसीJun 20, 2024 / 08:05 pm

Anand Shukla

3 crore devotees darshan Baba Vishwanath in 5 months
काशी विश्वनाथ मंदिर में साल दर साल श्रद्धालुओं की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि हो रही है। बाबा विश्वनाथ के दरबार में दर्शन करने की सुगमता और बढ़ी हुई सुविधाओं के चलते श्रद्धालु बड़ी संख्या में यहां आ रहे हैं। पिछले पांच महीने यानी जनवरी से मई तक शिव भक्तों की संख्या में 48.23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मंदिर के दिव्य और भव्य निर्माण के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है।
श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्र ने बताया कि 1 जनवरी से लेकर 31 मई 2024 तक 2,86,57,473 श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए। साल 2023 में इस समय सीमा के दौरान 1,93,32,791 श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए थे। यानी पिछले साल के मुकाबले बाबा के दरबार में इस साल 93,24,682 श्रद्धालु अधिक पहुंचे।

तेज धूप से बचने के लिए जगह- जगह लगाए गए हैं टेंट

बाबा विश्वनाथ के बदवार में दर्शन करने आईं यशोदा बताती हैं कि बाबा के धाम में बहुत शानदार व्यवस्था है। भक्तों के लिए मंदिर में पानी की व्यवस्था की गई है। मंदिर परिसर में तेज धूप से बचने के लिए जगह-जगह टेंट लगाई गई है।
एक श्रद्धालु भानुमति गर्ग बताती हैं कि बाबा के दरबार में दर्शन के लिए बहुत ही अच्छी व्यवस्था है। दर्शन के बाद यहां आप बैठ भी सकते हैं। भक्तों के लिए पानी की व्यवस्था की गई है, खाली पैर चलने में लोगों के पैर न जले, इसके लिए कालीन की व्यवस्था की गई है।

काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर बनने के बाद काफी संख्या में पहुंच रहे हैं श्रद्धालु

गौरतलब है कि 13 दिसंबर 2021 को पीएम मोदी ने काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण किया। काशी कॉरिडोर बनने के बाद बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं को अब गलियों और संकरे रास्तों से गुजरना नहीं पड़ता है। अब श्रद्धालु गंगा घाट से कॉरिडोर के रास्ते बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन के लिए जा सकते हैं। काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक है।

Hindi News/ Varanasi / बाबा विश्वनाथ के भक्तों ने बनाया नया रिकॉर्ड, 5 महीने में करीब तीन करोड़ श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो