scriptknow IIT BHU President Gold Medalist Shruti said about her achievement | जानें IIT BHU President Gold Medalist श्रुति ने अपनी उपलब्धियों के बारे में क्या कहा | Patrika News

जानें IIT BHU President Gold Medalist श्रुति ने अपनी उपलब्धियों के बारे में क्या कहा

IIT BHU Centenary Convocation प्रेसिडेंट गोल्ड मेडलिस्ट श्रुति ने जूनियर्स को दी सलाह न लें कोई जजमेंट

वाराणसी

Published: November 08, 2019 07:48:31 pm

डॉ अजय कृष्ण चतुर्वेदी

वाराणसी. IIT BHU centenary convocation में बीटेक की छात्रा श्रुति राजलक्ष्मी को प्रेसिडेंट गोल्ड मेडल से नवाजा गया। इस अवार्ड को पाने के बाद पत्रिका से बातचीत में उन्होंने कहा कि मुझे तो इसकी उम्मीद न थी। पढ़ाई के दौरान मुझे जो भी काम सौंपा गया उसे पूरी तन्मयता से पूरा किया। अब गुरुओं को ऐसा लगा कि मेरा काम प्रेसिडेंट अवार्ड के मुफीद है तो इसके लिए गुरुओं को सादर प्रणाम। यह उनका आशीर्वाद है।
श्रुति राजलक्ष्मी
श्रुति राजलक्ष्मी
दादी और माता-पिता संग श्रुति राजलक्ष्मीश्रुति ने बताया कि वह फिलहाल बंगलूरू में गोल्डमैन सैक्स कंपनी में कार्यरत हूं। फिलहाल वहीं और बेहतर काम करना चाहती हूं। भविष्य के बारे में अभी कुछ सोचा नहीं है। उन्होंने जूनियर्स को सलाह दी कि वो जिस भी ट्रेड में पढाई कर रहे हैं उसमें ही कई क्षेत्र हैं, उनका अच्छी तरह से अध्ययन करें। समय दें, पहले से कोई जजमेंट न लें। प्री मेच्योर जजमेंट ठीक नहीं।
ये भी पढ़े-IIT BHU Centenary Convocation: केमिकल इंजीनियरिंग की श्रावणी ने पाए 5 स्वर्ण पदक, दो नकद पुरस्कार

दादा संग श्रुति राजलक्ष्मीपटना, बिहार की निवासी राज लक्ष्मी ने 2015 में चार वर्षीय बीटेक सिरामिक अभियांत्रिकी पाठ्यक्रम में दाखिला लिया। उसके बाद पहले वर्ष बीटेक सिरामिक अभियांत्रिकी पाठ्यक्रम में प्रथम स्थान हासिल किया। फिर चार वर्षीय बीटेक संगणक विज्ञान व अभियांत्रिकी में अनुशासन में बदलाव किया। इन्होंने बीटेक 9.66 सीपीआई के साथ पूरा किया। चार वर्षीय बीटेक पाठ्यक्रम में पढाई के दौरान उन्होंने 11 विषयों में ए+ (उच्चतम ग्रेड) व 25 विषयो में ए ग्रेड हासिल किया।
ये भी पढें-IIT BHU Centenary Convocation: मिले मेडल तो खुशियों को लगे पंख

अपने चार वर्षीय पाठ्यक्रम में इन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, कंप्यूटर विजन स्ट्रीम पर स्ट्रीम परियोजना के तहत सफलता पूर्वक कार्य किया। परियोजना स्ट्रीमिंग डेटा के लिए मशीन लर्निंग एल्गोरिदम को संशोधित करने पर आधारित थी, जहां समय को विचारों के साथ जोड़ने की अवधारणा बनती है।
ये भी पढें-IIT BHU Centenary Convocation: मानव संसाधन मंत्री निशंख ने 3 घंटे खड़े रह कर 1282 छात्रों को बांटीं उपाधियां

श्रुति ने तीन इंटर्नशिप भी किया है। उन्होंने पत्रिका को बताया कि इंटर्नशिप से बहुत कुछ सीखने को मिला। बताया कि दूसरे साल में पहला इंटर्नशिप एनएक्सपी सेमी कंडक्टर्स में लापता बच्चों के चेहरे की पहचान करना था। यह एक एकल गहरे तंत्रिका नेटवर्क को नियोजित करने पर आधारित थी। फिर तीसरे साल में टीसीएस इनोवेशन लैब्स, गुड़गांव (आर एंड डी) में डोमेन-विशिष्ट भावना के आधार पर ग्राहकों की शिकायतों के बारे में चैटबॉट के डॉयलॉग से संबंधित विश्लेषण का काम किया। तीसरा गोल्डमैन सैकस इंडिया में कुछ वित्तीय साधनों से जुड़े जोखिमों के गणितीय मॉडलिंग पर आधारित था। फिलहाल इसी कंपनी में काम भी कर रही हूं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'कानपुर हिंसा में फंसे अरबपति बिल्डर मोहम्मद वसी की बैलेंस शीट से खुलासा, 300 करोड़ की प्रापर्टी, 29 लाख का बिजनेसराकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन Akasa Air को DGCA से मिला लाइसेंस, जानिए कब से शुरू होंगी उड़ानेंMumbai: देवनार में 2,500 किलोग्राम से अधिक गोमांस जब्त, पुलिस ने 10 लोगों को किया गिरफ्तारKarnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.