scriptLok Sabha Election 2024: पीएम मोदी के सामने अखिलेश यादव ने उतारा लोकल प्रत्याशी, जानें कौन हैं वाराणसी से सपा का कैंडिडेट ? | Lok Sabha Election 2024 Pm Modi Samajwadi Party Candidate Surendra Patel | Patrika News

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी के सामने अखिलेश यादव ने उतारा लोकल प्रत्याशी, जानें कौन हैं वाराणसी से सपा का कैंडिडेट ?

locationवाराणसीPublished: Feb 21, 2024 09:18:13 am

Submitted by:

Aman Kumar Pandey

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर समाजवादी पार्टी ने एक और लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में सपा ने पांच सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है।

pm modi and surendra singh patel

Lok Sabha Election 2024: सुरेंद्र सिंह पटेल सपा उम्मीदवार

Uttar Pradesh News: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए समाजवादी पार्टी ने तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में सपा ने पांच सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के चाचा और सीनियर सपा नेता शिवपाल सिंह यादव बदायूं लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। सपा ने अब तक 32 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। वहीं अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से भी अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है।

 


समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने मंगलवार 20 फरवरी को 5 और उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। कुल मिलाकर अब तक सपा 32 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार चुकी है। अखिलेश यादव के भाई धर्मेंद्र यादव जिनकी चर्चा बदायूं से चुनाव लड़ने की थी। उन्हें आजमगढ़ और कन्नौज का लोक सभा क्षेत्र का चुनाव प्रभारी बनाया गया है। इससे पहले सपा ने जनवरी में 16 कैंडिडेट्स के नाम की पहली लिस्ट जारी की थी। वहीं 19 फरवरी को सपा ने 11 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की थी। पहली लिस्ट में सपा ने पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को मैनपुरी से चुनावी मैदान में उतारने का ऐलान किया था। वहीं तीसरी लिस्ट में चाचा शिवपाल सिंह यादव को बदायूं से अपना प्रत्याशी बनाया है।
https://twitter.com/samajwadiparty/status/1759924316064649307?ref_src=twsrc%5Etfw


लगभग 40 वर्षों से राजनीति में सक्रिय सुरेंद्र सिंह पटेल वाराणसी के (राजातालाब तहसील ) रोहनिया विधानसभा के रहने वाले हैं। सुरेंद्र सिंह पटेल सपा सरकार में दो बार मंत्री रह चुके हैं। जबकि एक बार बसपा सरकार में भी वह स्वतंत्र प्रभार मंत्री रह चुके हैं। 2003 में मायावती के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद सुरेंद्र पटेल सपा में चले गए। यहां एक बार फिर वे संस्कृत संस्थानम् के दर्जा प्राप्त मंत्री बनाए गए। 2007 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के टिकट पर गंगापुर से दूसरी बार विधायक चुने गए। 2012 में गंगापुर के परिसीमन के बाद बने नये विधानसभा सेवापुरी से सपा के ही टिकट पर तीसरी बार विधायक चुने गए। तब मंत्रिमंडल के गठन के बाद सुरेंद्र सिंह पटेल को लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग और जल संसाधन विभाग का मंत्री बनाया गया। लेकिन 2017 के चुनाव में वे सपा के टिकट पर सेवापुरी से चुनाव हार गए। वहीं 2022 में हुए यूपी विधानसभा चुनाव में भी उन्हें बीजेपी प्रत्याशी नील रतन से हार का सामना करना पड़ा था। समाजवादी पार्टी ने इस बार सुरेंद्र सिंह पटेल को पीएम मोदी के सामने अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो