scriptMahakal Express का टीजर हुआ जारी, महाशिवरात्रि से आरंभ होगा संचालन | Mahakal Express Teaser issue in IRCTC website | Patrika News

Mahakal Express का टीजर हुआ जारी, महाशिवरात्रि से आरंभ होगा संचालन

locationवाराणसीPublished: Feb 07, 2020 03:15:21 pm

Submitted by:

Devesh Singh

IRCTC ने अधिकृत वेबसाइट पर जारी किया फोटो, बनारस से उज्जैन तक होगा ट्रेन का संचालन

Mahakal Express

Mahakal Express

वाराणसी. Mahakal Express का टीजर शुक्रवार को जारी हो गया है। आईआरसीटीसी ने इसे New Pinch बताया है। अधिकृत वेबसाइट पर इसकी फोटो भी जारी की गयी है। 21 फरवरी से महाशिवरात्रि के दिन इस ट्रेन का संचालन आरंभ होगा। बनारस से उज्जैन के लिए लंबे से जनता की सीधी ट्रेन की मांग पूरी हो जायेगी।
यह भी पढ़े:-बीजेपी अध्यक्ष का बयान, राम मंदिर ट्रस्ट को न बनाये राजनीति का मुद्दा

काशी विश्वनाथ को उज्जैन के महाकाल से जोडऩे के लिए ही Mahakal Express चलायी जायेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इस नयी ट्रेन के संचालन की घोषणा की थी। ट्रेन का संचालन निजी हाथों में होगा। देश में अभी तक दो ट्रेन का संचालन निजी हाथों में सौपा जा चुका है। ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी। रात भर में यह काशी से उज्जैन व उज्जैन से काशी का सफर पूरा कर लेगी। कैंट रेलवे स्टेशन से इस ट्रेन को चलाने की योजना है। चर्चा है कि यह ट्रेन लखनऊ व प्रयागराज दोन रूटो पर चलायी जायेगी। वंदे भारत की तरह ही ट्रेन के टिकट में नाश्ते व भोजन का दाम जुड़ा रहेगा।
यह भी पढ़े:-टेम्पो चालक की गोली मार कर हत्या, सुबह बरामद हुआ शव
ट्रेन में लगाये जायेंगे हमसफर कोच
ट्रेन में हमसफर कोच लगाये जायेंगे। सारे कोच थर्ड एसी के तर्ज पर होंगे। शुरूआत में एसी फस्र्ट व एसी सेकेंड कोच होने की संभावना नहीं है। ट्रेन का संचालन आरंभ हो जाने के बाद फस्र्ट व सेकेंड एसी कोच को लेकर कोई निर्णय हो सकता है। अभी बनारस से उज्जैन के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है। इस रूट पर सफर करने में 15 से अधिक घंटे लगते हैं। नयी ट्रेन के आरंभ हो जाने के बाद इस रूट पर 10 घंटे से कम समय में लोगों को सफर पूरा हो जायेगा। रेलवे चाहता है कि ट्रेन का समय ऐसा रखा जाये कि श्रद्धालु एक जगह दर्शन करने के बाद ट्रेन पकड़ कर दूसरे ज्योतिर्लिंग पहुंच सके।
यह भी पढ़े:-Mahashivratri 2020- इस बार भी काशी विश्वनाथ मंदिर में मिलेगा बाबा का झांकी दर्शन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो