महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में जून से शुरू हो जायेगा एडमिशन का दौर

परिसर की प्रवेश परीक्षा अंतिम चरण में पहुंची, इंटर का रिजल्ट अच्छा होने से एडमिशन के लिए होगी मारामारी

By: Devesh Singh

Published: 29 May 2019, 01:10 PM IST

वाराणसी. महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में जून से दाखिले की दौड़ शुरू हो चुकी है। परिसर की प्रवेश परीक्षा अंतिम दौर में पहुंचने वाली है। 31 मई तक प्रवेश परीक्षा होगी। इसके बाद जून के पहले सप्ताह तक आंसर की को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने 20जून से प्रवेश प्रक्रिया आरंभ करने की तैयारी की है।
यह भी पढ़े:-महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की प्रवेश परीक्षा 25 से, 29 पाठ्यक्रमों में होगा मेरिट से प्रवेश




इंटर का रिजल्ट अच्छा गया है इसके चलते परिसर में कुछ पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए मारामारी हो सकती है। विश्वविद्यालय में 29 पाठ्यक्रम ऐसे है जिसमे सीटो पर दोगुनी संख्या से कम प्रवेश फार्म आये हैं इन पाठ्यक्रमों में मेरिट से ही प्रवेश लिया जायेगा। जबकि 33 पाठ्यक्रम में परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण उसमे प्रवेश परीक्षा करायी जा रही है। प्रवेश परीक्षा 25 से आरंभ होकर 31 मई तक चलेगी। इसके बाद जून के पहले सप्ताह तक आंसर की को जारी किया जायेगा। इसी माह में प्रवेश परीक्षा का परिणाम व कट आफ लिस्ट जारी होगी। इसके बाद से प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार 20 जून से प्रवेश आरंभ हो जायेगा।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी ने काशी विश्वनाथ मंदिर में इस खास संयोग में की पूजा, यह होता है लाभ

 

बीए व बीकाम में प्रवेश के लिए होती है मारामारी
परिसर में स्नातक में सबसे अधिक भीड़ बीए व बीकाम के पाठ्यक्रम में होती है। इन विषयों में प्रवेश के लिए सबसे अधिक भीड़ उमड़ती है और एक-एक सीट पर कई अभ्यर्थी मैदान में रहते हैं। लोकसभा चुनाव 2019 को देखते हुए काशी विद्यापीठ प्रशासन ने पहले ही वार्षिक परीक्षा करायी थी इसके बाद परीक्षाफल घोषित होने का दौर शुरू हो गया है। 20 जून से प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो जाती है तो जुलाई से कक्षाओं का संचालन भी शुरू हो जायेगा।
यह भी पढ़े:-कैंट पुलिस ने किया 25 हजार के इनामी बदमाश को गिरफ्तार

 

Devesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned