15 लाखों दीपों से जगमग हो उठी काशी, पीएम मोदी बोले- महादेव के माथे पर चन्द्रमा की तरह चमक रही काशी

काशी में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में काफी कुछ बदल गया है, लेकिन काशी की शक्ति और भक्ति नहीं, यही तो मेरी अविनाशी काशी है।

By: Hariom Dwivedi

Updated: 30 Nov 2020, 09:06 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
वाराणसी. सोमवार को 23वीं बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी पहुंचे। दोपहर को उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र की जनता को 6 लेन हाईवे का तोहफा दिया वहीं, शाम को काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा का अभिषेक किया। इसके बाद अलकनंदा क्रूज से राजघाट गये और दीप प्रज्ज्वलित कर देव-दीपावली कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में काफी कुछ बदल गया है, लेकिन काशी की शक्ति और भक्ति नहीं, यही तो मेरी अविनाशी काशी है। कहा कि आज ऐसा लग रहा है जैसे आज पूर्णिमा पर देव दीपावली मनाती काशी, महादेव के माथे पर विराजमान चन्द्रमा की तरह चमक रही है। उन्होंने कहा कि काशी के लोग ही देव स्वरूप हैं। यहां के नर-नारी तो देवी व शिव के रूप हैं। यही देवता आज चौरासी घाटों पर लाखों दीप जला रहे हैं। संबोधन के साथ ही काशी के 84 घाट 15 लाख दीयों से जगमग हो गए। इसके बाद उन्होंने सारनाथ में लेजर शो देखा। दूरदर्शन के जरिए कार्यक्रम को 135 देशों में सीधा लाइव देखा गया।

देव-दीपावली की खास बातें
23वीं बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
2447 करोड़ से बने 73 किलोमीटर 6 लेन चौड़ीकरण किया लोकार्पण
15 लाख दीयों से रोशन हो गए काशी के 84 घाट
21 बटुक और 42 कन्याएं दशाश्वमेध घाट पर महाआरती में हुईं शामिल
16 घाटों पर उनसे जुड़ी कथा की बालू से कलाकृतियां बनाई गईं
10 लाख दीये बीते वर्ष काशी में जलाये गये थे
135 देशों में देव दीपावली का सीधा प्रसारण देखा गया
200 क्विंटल फूलों से काशी को सजाया गया

यह भी पढ़ें : वाराणसी में बोले पीएम मोदी- विपक्ष फैला रहा भ्रम, कृषि सुधारों का लाभ उठाकर अपनी आय बढ़ाएंगे किसान

किसानों को संदेश

देव दीपावली पर काशी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को सीधा संदेश दिया। भाषण में ज्यादातर वक्त वह किसानों के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का जिक्र करते रहे। वहीं, विपक्षी दलों को आड़े हाथ लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नये कृषि कानून को लेकर आशंकाओं के आधार पर भ्रम फैलाने वालों की सच्चाई लगातार देश के सामने आ रही है। जब एक विषय पर इनका झूठ किसान समझ जाते हैं, तो ये दूसरे विषय पर झूठ फैलाने लगते हैं।

सिक्सलेन के चौड़ीकरण का लोकार्पण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23वीं बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर पहुंचे। देव-दीपावली पर कार्यक्रम में शिरकत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की 2447 करोड़ रुपए की राजातालाब-हंडिया सिक्सलेन के चौड़ीकरण का लोकार्पण किया। कहा कि सिक्‍स लेन के बनने से यातायात की सुविधा बेहतर होगी। काशी व प्रयाग राज के बीच आना जाना और आसान हो गया। कांवरियों को सुविधा होगी। कुंभ को भी लाभ मिलेगा।

PM Narendra Modi pm modi BJP
Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned