scriptVideo: कौन है वो IAS, जिसके सामने पीएम मोदी को भी पड़ा झुकना…जानिए कारण | pm narendra modi varanasi lok sabha nomination why returning officer sitting in front of PM | Patrika News
वाराणसी

Video: कौन है वो IAS, जिसके सामने पीएम मोदी को भी पड़ा झुकना…जानिए कारण

Lok Sabha Election 2024: कलेक्टर कुर्सी पर बैठा हो और प्रधानमंत्री हाथ जोड़कर सामने खड़े हों ऐसा नजारा रेयर ही देखने को मिलता है। अमूमन तो यह प्रसंग 5 साल में एक बार ही आता है और वह भी चुनाव नामांकन के समय। 14 मई को भी कुछ इसी तरह का नजारा देखने को मिला।

वाराणसीMay 16, 2024 / 12:25 pm

Aman Pandey

Lok Sabha Election 2024
Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी तीसरी बार वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं। मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट से 14 मई को नामांकन पत्र दाखिल किया। इससे पहले पीएम मोदी ने काल भैरव के दर्शन किए और दशाश्वमेध घाट पर पूजा की।
लेकिन क्या इस तस्वीर पर गौर किया कि नामांकन पत्र दाखिल करते वक्त पीएम मोदी तो खड़े थे, लेकिन आईएस ऑफिसर कुर्सी पर ही बैठे रहे। चलिये जानते है इसके पीछे की वजह।

कौन थे आइएस अधिकारी

लोकसभा चुनाव के दौरान रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में डीएम आमतौर पर जिला निर्वाचन अधिकारी की भूमिका निभाते हैं। वाराणसी के डीएम और जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम ने पीएम का नामांकन पत्र स्वीकार किया था।

क्यों बैठे रहे रिटर्निंग ऑफिसर

बता दें कि देश में आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण किसी भी नेता या उम्मीदवार को वीआईपी ट्रीटमेंट नहीं दिया जाता है और उम्मीदवार व्यक्तिगत हैसियत से नामांकन दाखिल करता है। इसी प्रोटोकॉल के मद्देनजर रिटर्निंग ऑफिसर एस राजलिंगम ने बैठकर ही पीएम मोदी का नामांकन स्वीकार किया था। साथ ही पीएम मोदी ने खड़े होकर शपथ पत्र पढ़ा। एस राजलिंगम की बता करें तो वह यूपी के सोनभद्र और कुशीनगर में भी डीएम रह चुके है. कुशीनगर से ही उन्हें वाराणसी ट्रांसफर किया गया था.

Hindi News/ Varanasi / Video: कौन है वो IAS, जिसके सामने पीएम मोदी को भी पड़ा झुकना…जानिए कारण

ट्रेंडिंग वीडियो