scriptWhat is Akshay Patra Yojana PM Modi visit to Varanasi | क्या है अक्षय पात्र योजना जिसे देखने काशी आने वाले हैं पीएम Modi | Patrika News

क्या है अक्षय पात्र योजना जिसे देखने काशी आने वाले हैं पीएम Modi

Akshay Patr Yojana- देशभर में लाखों बच्चों को मिड डे मील उपलब्ध करा रहे अक्षय पात्र फाउंडेशन ने वाराणसी में भी अपना रसोईघर शुरू करने की तैयारी कर ली है। जुलाई में पीएम मोदी अक्षय पात्र को देखने के लिए वाराणसी आएंगे।

वाराणसी

Updated: June 26, 2022 05:27:04 pm

काशी के सरकारी स्कूलों में अब न तो मिड डे मील के लिए खाना बनाने का झंझट होगा न रसोइये का। जिले में पढ़ने वाले 25 हजार स्कूली बच्चों को अक्षय पात्र फाउंडेशन गर्म और ताजा भोजन परोसेगा। देशभर में लाखों बच्चों को मिड डे मील उपलब्ध करा रहे अक्षय पात्र फाउंडेशन ने वाराणसी में भी अपना रसोईघर शुरू करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए अक्षय पात्र फाउंडेशन की तरफ से सेंट्रलाइज्ड किचन तैयार किया जा रहा है जिसमे बच्चों को भरपेट भोजन मिलेगा। काशी में यह रसोईघर 24 करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा है जिसे देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई में वाराणसी आ सकते हैं। अगले महीने के पहले या दूसरे सप्ताह में उनके संभावित आगमन के मद्देनजर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। वह एक दिन के दौरे पर काशी आएंगे। इस दौरान वह अपने संसदीय क्षेत्र के तीन कार्यक्रमों में शामिल होंगे, जिसमें अक्षय पात्र किचन देखने का प्रोग्राम भी शामिल है। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी पहुंकर परिषदीय स्कूलों के बच्चों के मिड डे मील के लिए अर्दली बाजार के एलटी कालेज परिसर में निर्मित केंद्रीकृत रसोईघर अक्षय पात्र का निरीक्षण किया। वाराणसी जिले में कुल 1143 परिषदीय विद्यालय है।
akshay_patra_modi.jpg
Akshay Patra
पीएम मोदी का संभावित कार्यक्रम

अक्षय पात्र योजना के तहत वाराणसी के सरकारी स्कूलों में अत्याधुनिक किचन में बच्चों के लिए खाना बनाया जाएगा इस योजना के तहत बच्चों के अच्छा और पौष्टिक भोजन दिया जाएगा। पीएम मोदी शिक्षा मंत्रालय की ओर सिगरा स्थित अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष में आयोजित दो दिनी शिक्षा सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन में देशभर के केंद्रीय व राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति, आईआईटी, आईआईएम सहित कई उच्च शिक्षण संस्थानों के निदेशक और चेयरमैन भाग लेंगे। कई विश्वविद्यालयों के शिक्षक, शिक्षाविद् व एक्सपर्ट के अलावा कार्यक्रम में भाजपा शासित राज्यों के राज्यपाल भी पहुंचेंगे। काशी में इस तरह का सम्मेलन पहली बार हो रहा है। प्रधानमंत्री करीब 1800 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास समारोह में भाग लेंगे। इसके लिए सिगरा स्टेडियम पर मंथन चल रहा है।
अक्षय पात्र रसोईघर का दायरा अन्य जिलों में भी बढ़ाया जाएगा। छह माह बाद इस रसोईघर की क्षमता बढ़ाकर एक लाख और एक साल बाद दो लाख करने का लक्ष्य है। निश्चित रूप से केंद्रीकृत रसोईघर की शुरुआत होने से परिषदीय स्कूल के शिक्षकों को मिड डे मील बनवाने से निजात मिलेगी। बच्चों को भी मशीनीकृत आधुनिक रसोई से शुद्ध व पौष्टिक गरमा गरम मध्याह्न भोजन (एमडीएम)मिलेगा। बता दें कि यूपी में वृंदावन और लखनऊ में अक्षय पात्र के दो रसोईघर पहले से हैं। लखनऊ में 1,400 स्कूलों के 1,25,000 बच्चों को प्रतिदिन मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। एनजीओ भारतीय खाद्य निगम से गेहूं और चावल निशुल्क प्राप्त करता है, जबकि दाल आदि की खरीद बाजार से की जाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

किडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?सुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंकेरल कोर्टः यौन उत्पीड़न की शिकायत पहली नजर में नहीं टिकेगी, जब महिला ने 'यौन उत्तेजक' पोशाक पहनी होTrain Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; दो यात्री घायलमहागठबंधन सरकार बनने के बाद आज पटना में नीतीश कुमार से मिलेंगे राजद सुप्रीमो लालू यादव, इन मुद्दों पर होगी बातElon Musk News : ट्विटर से डील रद्द करने वाले एलन ने अब Twitter पर ही किया एक और कंपनी खरीदने का ऐलान और फिर मारी पलटी!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.