scriptWeight Loss Fruits: अगर आप बढ़ते वजन को तेजी से करना चाहते है कम, तो जरूर करें इन फलों को अपनी डाइट में शामिल | Add these fruits in your daily diet for a quick weight loss | Patrika News

Weight Loss Fruits: अगर आप बढ़ते वजन को तेजी से करना चाहते है कम, तो जरूर करें इन फलों को अपनी डाइट में शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 25, 2022 11:37:52 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Weight Loss Fruits: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खराब डाइट की वजह से ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। मोटापा से ग्रसित लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन आप कुछ फलों को अपनी डाइट में शामिल करके वजन को कम कर सकते हैं।

Weight Loss Fruits: अगर आप बढ़ते वजन को तेजी से करना चाहते है कम, तो जरूर करें इन फलों को अपनी डाइट में शामिल

Add these fruits in your daily diet for a quick weight loss

Weight Loss Fruits: आज के समय में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। वजन कम करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन वजन को कम करना बहुत ही मुश्किल काम होता है, जिसकी वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता। वजन बढ़ने की वजह से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वजन को कम करने के लिए आप अपनी डाइट का विशेष रूप से ध्यान रखें। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ फलों का सेवन करके आप बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं वजन कम करने में मदद करने वाले फलों के बारे में
वजन कम करने वाले फल

1. संतरा
वजन कम करने के लिए संतरा का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। संतरा में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो वजन को कम करने में मदद करते है। इसलिए अगर आप भी वजन कम करना चाहते है तो संतरा का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़ें

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में करें इन जूस को शामिल, रहेंगे हमेशा फिट

2. सेब
वजन कम करने के लिए सेब का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। सेब में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होता है, जो वजन को कम करने में मदद करते है। इसलिए अगर आप भी वजन कम करना चाहते है तो सेब का सेवन जरूर करें।
3. बेरीज
वजन कम करने के लिए बेरीज का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। बेरीज में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है। इसलिए बेरीज वजन कम करने में काफी मददगार होती हैं। अगर आप भी वजन कम करना चाहते है तो बेरीज का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़ें

वजन कम करने के लिए करें इन सूप का सेवन, साथ ही सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे

4. स्ट्रॉबेरी
वजन कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। स्ट्रॉबेरी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख भी कम लगती है। जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो