scriptWeight Loss Tips: अगर आप भी अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो करें अलसी का काढ़ा का सेवन | Consume flaxseed decoction to lose weight | Patrika News

Weight Loss Tips: अगर आप भी अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो करें अलसी का काढ़ा का सेवन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2021 03:10:49 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Weight Loss Tips: अगर मोटापा कम करने के लिए आप सभी जतन करके थक चुके हैं तो अलसी के बीज के काढ़े का सेवन करें। अलसी के बीज का काढ़ा न सिर्फ आपको बीमारियों से दूर रखेगा, बल्कि आपका वजन भी कंट्रोल रखेगा। जानिए अलसी किस तरह से वजन को घटाने में मददगार है।

Weight Loss Tips: अगर आप भी अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो करें अलसी का काढ़ा का सेवन

Consume flaxseed decoction to lose weight

नई दिल्ली। Weight Loss Tips: बढ़ता मोटापा सबसे बड़ी परेशानी है। मोटापा कंट्रोल करने के लिए जितनी एक्सरसाइज जरूरी है, उतनी ही डाइट भी जरूरी है। वजन कम करने के लिए अलसी बहुत ही फायदेमंद होता है। अलसी कई गुणों से भरपूर है, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। अलसी का काढ़ा पीने से व्यक्ति को खांसी, जुकाम, सर्दी, पेट दर्द, पेट में मरोड़ जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं आप इस सेहतमंद काढ़े को पीने से अपनी थायराइड को कंट्रोल करके मोटापा जैसी समस्या से भी निजात पा सकते हैं।
अलसी के बीज वजन को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं, इसके लिए आपको अलसी के बीज का काढ़ा बनाकर उसका सेवन करना होगा। अलसी के बीज का काढ़ा आपके वजन को कम करने के साथ साथ आपको दूसरी बीमारियों से भी दूर रखेगा। शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी पिघलाने में भी यह काढ़ा आपकी मदद कर सकता है। अलसी में मौजूद फाइबर भूख को कम करके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है।
यह भी पढ़े: अपनी वजन घटाने के लिए नाश्ते में करें इन चीजों का सेवन

अलसी का काढ़ा पीने से वजन कम करने के फायदे

अलसी में ऐसे गुण मौजूद हैं, जो वजन को कंट्रोल रखते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है जिसके रोज सेवन करने से भूख कंट्रोल रहती है और आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है। अलसी में मौजूद फाइबर पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इससे हार्मोन नियंत्रित रहते हैं जो आपकी भूख को शांत करने का काम करते हैं। पेट भरा रहता है तो आप ओवर इटिंग से बचते हैं और आपका वेट कंट्रोल रहता
है।

वजन कम करने वाले अलसी का काढ़ा बनाने की विधि

सबसे पहले एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें और उसे गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं। अब इसमें एक चम्मच पिसी हुई अलसी का पाउडर डालें। इसे करीब 2 से 3 मिनट तक ऐसे ही उबलने दें। गैस को बंद कर दें और इसे एक कप में डाल लें। हल्का ठंडा होने पर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक छोटा टुकड़ा गुड़ का डालें। इसे अच्छी तरह मिला लें। रोजाना इस काढ़े को पिएं। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो