scriptWeight Loss Tips: मोटापे से जूझ रहे हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में करिए ये 4 बदलाव, तेजी से कम होगा वजन | How to reduce obesity in daily life | Patrika News

Weight Loss Tips: मोटापे से जूझ रहे हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में करिए ये 4 बदलाव, तेजी से कम होगा वजन

locationनई दिल्लीPublished: May 10, 2022 03:43:14 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Weight Loss Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में वजन का बढ़ाना एक आम समस्या हो गई है। मोटापा की वजह से कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन कुछ हेल्दी डाइट का सेवन करके और लाइफस्टाइल में बदलाव करके आप मोटापे को कम कर सकते हैं।

Weight Loss Tips: मोटापे से जूझ रहे हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में करिए ये 4 बदलाव, तेजी से कम होगा वजन

How to reduce obesity in daily life

Weight Loss Tips: आज के समय में मोटापा एक बड़ी समस्या बन गई है। आजकल की भागदौड़ और व्यस्त जीवनशैली में हम अपने स्वास्थ्य का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते है। जिसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। मोटापे की वजह से शरीर में अधिक चर्बी जम जाती है। मोटापे के कारण स्वास्थ्य को कई समस्याएं हो सकते हैं। डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां मोटापे की वजह बन सकती है। अगर आप भी मोटापे से ग्रस्त हैं, तो इनसे छुटकारा दिलाने में कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। साथ ही लाइफस्टाइल में बदलाव करके, आप मोटापे को तेजी से कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन बदलाव और टिप्स के बारे में
लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

1. एक्सरसाइज करें
मोटापे को कम करने के लिए आप रोजाना एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज आपकी मांसपेशियों को टोन करता है और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप पूरे दिन में कम से कम 45 मिनट का एक्सरसाइज रोज करते है तो आपका वजन तेजी से कम होगा।
यह भी पढ़े: सुबह बासी मुंह पानी पीने के हैं अद्भुत फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण
2. नींद पूरी लें
मोटापे को कम करने के लिए आप रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी लें। पूरी नींद लेने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। रोज अच्छी तरह से काम करने और मेटाबॉलिज्म बैलेंस प्राप्त करने के लिए, हमें रोज पूरी नींद लेनी चाहिए। ऐसा करने से मोटापे इस समस्या से बच सकते हैं।
3. हेल्दी डाइट ले
मोटापे को कम करने के लिए आप अपने आहार में हेल्दी डाइट जरूर लें। हेल्दी डाइट लेने से हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा, जिसकी वजह से मोटापा कम करने में भी मदद मिलेगा। मोटापा कम करने के लिए डिप फ्राइड, चीनी और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट खाघ पदार्थों से जितना हो सके उतना दूर रहे। अपने आहार में पोषक तत्व का सेवन करें। हरी सब्जियां और फल का सेवन ज्यादा करें।
यह भी पढ़े: वजन घटाने से लेकर त्वचा के दाग-धब्बे को दूर करने में फायदेमंद होती है, काली चाय
4. शराब और स्मोक से दूर रहें
मोटापे को कम करने के लिए शराब और स्मोक का सेवन करने से बचें। इन दोनों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। इन दोनों के कारण मोटापे से संबंधित कई रोग हो सकते हैं। इसलिए आप शराब और स्मोक का सेवन करने से बचें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो