scriptinclude these dry fruits in your diet for weight loss | Dry Fruits For Weight Loss: वजन घटाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें इन ड्राई फ्रूट्स को | Patrika News

Dry Fruits For Weight Loss: वजन घटाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें इन ड्राई फ्रूट्स को

Dry Fruits For Weight Loss: ड्राई फ्रूट्स में भरपूर पोषक तत्व होते हैं, जिससे भूख कंट्रोल हो जाती है और वजन भी कम होने लगता है। कम खाकर ज्यादा एनर्जी पाने के लिए ड्राई फ्रूट्स सबसे अच्छे विकल्प में से एक। जो लोग प्रत्येक दिन थोड़ा सा ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं, उनका वजन तेजी से कम होने लगता है।

नई दिल्ली

Updated: November 19, 2021 11:32:07 am

नई दिल्ली। Dry Fruits For Weight Loss: मोटापा न सिर्फ आपकी खूबसूरती को कम करता है बल्कि इसके कारण दूसरी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करना बेहद ही जरूरी है। ड्राई फ्रूट्स न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होते हैं, बल्कि इनके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी होते हैं। कई ड्राई फ्रूट्स की मदद से आप अपना वजन भी तेजी से घटा सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स को सुपरफूड माना जाता है, ये पौषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कई तरह की बीमारियों से लड़ते हैं और शरीर को पोषण प्रदान करते हैं। जो लोग रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाते हैं उनका वजन बढ़ता नहीं है और मोटापे का शिकार भी नहीं होते। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बता रहे हैं, जो वजन कम करने में भी सहायक हैं।
Dry Fruits For Weight Loss: वजन घटाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें इन ड्राई फ्रूट्स को
include these dry fruits in your diet for weight loss
वजन घटाने वाले ड्राई फ्रूट्स

अखरोट :

वजन घटाने में अखरोट भी मदद करता है. अखरोट में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन काफी मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप भूख लगने पर अखरोट खाते हैं तो इससे आपका पेट काफी देर तक भरा रहेगा। अखरोट में ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो दिमाग में मौजूद केमिकल सेरेटोनिन लेवल को बढ़ाते हैं. इससे भूख का एहसास कम हो जाता है। रोज एक-एक मुट्ठी भीगे हुए अखरोट खाने से आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी।
यह भी पढ़े: अपनी वजन घटाने के लिए नाश्ते में करें इन चीजों का सेवन

बादाम:

बादाम वजन कम करने में सबसे ज्यादा मदद करते हैं। खाने की लालसा से छुटकारा पाने के लिए बादाम खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल मुट्ठी भर बादाम खाने से भी आपकी भूख तृप्त होती है। ये कैलोरी में बहुत कम और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो जल्दी वजन घटाने में मदद करेंगे। ये बेली फैट और ओवरऑल बॉडी मास इंडेक्स को कम करने में मदद करते हैं। बादाम मोनो-अनसैचुरेटेड फैट और फाइबर से भरपूर होते हैं। एक मुट्ठी खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है।
पिस्ता :

वजन कम करने के लिए पिस्ता बेहद ही लाभकारी होता है। इसकी गिनती हेल्दी स्नैक्स में होती है। दरअसल, पिस्ता में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है, जिसके कारण आप लंबे समय तक खुद को भरा हुआ महसूस करते हैं। इसके अतिरिक्त फाइबर पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए आप पिस्ता को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
किशमिश :

वजन घटाने के लिए किशमिश एक बेहतरीन स्नैक है। सूखे हुए अंगूरों में एक मजबूत कैमिकल होता है जो आपकी खाने की इच्छा कम करता है।

यह भी पढ़े: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रात में भूलकर भी न खाएं इन चीजों को
काजू :

काजू में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम शरीर के मेटाबॉलिज्म को ठीक करने में कारगर है। यह वजन कम करने के साथ ही शरीर को दूसरी बीमारियों से भी दूर रखता है। ऐसे में आप रोस्टेड काजू को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणCovid-19 Update: भारत में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, मौत के आंकड़ों ने तोड़े सारे रिकॉर्डUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: पढ़ें नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 10 जोशीले अनमोल विचारCG-महाराष्ट्र सीमा पर चेकिंग में लगे पुलिस जवानों से मारपीट, कोरोना जांच पूछा तो गाली देते हुए वाहन सवार टूट पड़े कांस्टेबल परसरकार का बड़ा फैसला, नई नीति में आमजन व किसानों को टोल टैक्स से छूटछत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 11 कोरोना मरीजों की मौत, दुर्ग में सबसे ज्यादा 4 संक्रमितों की सांसें थमी, ज्यादातार वे जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगाया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.