राजमा खाकर कम करें वजन, जानें ये खास बातें

राजमा खाकर कम करें वजन, जानें ये खास बातें
किडनी बींस कहा जाने वाला राजमा शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। जानें इसके बारे में-

Vikas Gupta | Updated: 30 Aug 2019, 07:17:50 PM (IST) वेट लॉस

किडनी बींस कहा जाने वाला राजमा शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। जानें इसके बारे में-

इम्युनिटी बढ़ाए : राजमा में केवल प्रोटीन ही नहीं बल्कि एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं ताकि आमतौर पर होने वाले मौसमी रोगों से बचा जा सके।

वजन घटाने में कारगर : यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो इसे डाइट में शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर से भोजन के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है और खुराक कम हो जाती है। साथ ही यह ऊर्जा भी देता है जिससे इसे खाने के बाद काफी देर तक आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

सीमित मात्रा में हो प्रयोग : राजमा अधिक मात्रा में खाया जाए तो नुकसान पहुंचा सकता है। इसे सीमित मात्रा में ही लेना बेहतर है। इससे शरीर में अधिक फाइबर और आयरन की मात्रा पहुंचने से पाचनतंत्र के अलावा अन्य अंगों पर भी असर पड़ता है। जिससे अपच की समस्या और विभिन्न अंगों को क्षति पहुंच सकती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned