scriptWeight Loss Tips: वजन घटाने के लिए न अपनाएं क्रैश डाइटिंग, सेहत काे हाेता है ये नुकसान | Weight Loss Tips: Dieting, workout May Lose Your Bone Density | Patrika News
वेट लॉस

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए न अपनाएं क्रैश डाइटिंग, सेहत काे हाेता है ये नुकसान

Weight Loss Tips: स्लिम यानी वजन कम करने की चाह में ज्यादातर लोग बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के खाने की कई चीजों से दूरी बनाने के साथ ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर तक मिस करते हैं। वर्कआउट पर जरूरत से ज्यादा जोर देते हैं

जयपुरSep 14, 2019 / 05:39 pm

युवराज सिंह

Weight Loss: Mixing Dieting, Exercise

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए न अपनाएं कै्रश डाइटिंग, सेहत काे हाेता है ये नुकसान

Weight Loss Tips: स्लिम यानी वजन कम करने की चाह में ज्यादातर लोग बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के खाने की कई चीजों से दूरी बनाने के साथ ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर तक मिस करते हैं। वर्कआउट पर जरूरत से ज्यादा जोर देते हैं। लेकिन वजन कम करने का यह तरीका सही नहीं है। इससे शरीर कमजोर होने के साथ इम्यूनिटी भी कम हो जाता है।आइए जानते वजन ( Weight Loss ) कम करने के कुछ तथ्यों के बारे में :-
वजन कम यानी फिट
तथ्य: वजन कम यानी फिट नहीं है। ओवर वर्कआउट, वेट लॉस सप्लीमेंट्स, डाइटिंग ( Weight Loss, Mixing Dieting, Exercise ) आदि तरीकों से वजन कम करने पर ज्यादातर मसल्स के आसपास का फैट ही कम होता है। ऐसे में वजन कम होता है लेकिन इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस, कमजोरी और पोषक तत्त्वों की कमी होने लगती है।
कार्ब से मोटापा बढ़ता है
तथ्य: ज्यादातर लोग यही सोच कर कार्ब को अपनी डाइट से दूर कर देते हैं। लेकिन हकीकत में सिंपल कार्ब जैसे चीनी, फू्रट जूस, रिफाइंड आटा के बजाय डाइट में कॉम्प्लैक्स कार्ब जैसे साबुत अनाज, फल, प्रदूषण आदि आदि को शामिल करें तो मेटबॉलिक रेट बढऩे से वजन घटता है।
फैट खाने से वजन बढ़ जाता है
तथ्य: ज्यादा मात्रा में कार्ब, हाई कैलोरी, जंक फूड के साथ अधिक फैट लेने से वजन बढ़ता है। ऐसे में जब तक कैलोरी कंट्रोल मात्रा में हो तब तक फैट लेने से वजन भी नियंत्रित रहता है। शरीर की जरूरत के अनुसार कॉम्पलेक्स कार्ब ले सकते हैं।
वजन घटाने में न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट्स प्रभावी
तथ्य: शरीर में स्टूल के जरिए फैट बाहर निकलने पर फैट सॉल्युबल विटामिन्स जैसे ए, डी, ई व के की कमी होने लगती है। जो सेहत के लिए नुकसानदेह है। ये सप्लीमेंट्स स्टूल की फ्रीक्वेंसी बढ़ा देते हैं।
डाइटिंग से वजन जल्दी कम होता है
तथ्य: खाने में कमी करने से वजन कम होता है। इस सोच से ज्यादातर लोग नाश्ता, दोपहर का भोजन या डिनर स्किप करते हैं। यह गलत है। वजन कम करने के दौरान कुछ न खाने की बजाय हर 3 घंटे में थोड़ा खाएं।
दुबले पतले लोग ज्यादा हैल्दी होते हैं
तथ्य: मोटापे से कई गंभीर बीमारी जैसे टाइप -2 डायबिटीज, हृदय रोग, ब्लड प्रेशर आदि जुड़े हुए हैं। हालांकि कई लोग मोटे होने के बाद भी स्वस्थ हैं और कई पतले लोग बीमार हैं। वास्तव में पेट या अंगों के आस-पास ज्यादा फैट जमा होने से रोगों की आशंका बढ़ती है।
रात काे खाना खाने से वजन बढ़ता है
तथ्य: अगर आप खाते रहेंगे और कैलोरी बर्न करने के लिए किसी तरह की शारीरिक क्रिया नहीं करेंगे तो वजन बढ़ेगा। रात को खाना खाते ही सो जाने से वजन पर नहीं बल्कि पाचनक्रिया पर असर पड़ता है। ज्यादा खाने और एक्सरसाइज न करने से अतिरिक्त कैलोरी फैट के रूप में शरीर में जमा होती है।

Home / Health / Weight Loss / Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए न अपनाएं क्रैश डाइटिंग, सेहत काे हाेता है ये नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो