script

पूरे गांव में एक ही दिन आता है हर शख्स का जन्मदिन, वजह है बेहद हैरान करने वाली

Published: Apr 09, 2019 02:39:59 pm

Submitted by:

Priya Singh

मामला एक बार फिर आया चर्चा में
ऐसे हो गया ये अजूबा
लोगों को हो रही हैं परेशानियां

haridwar

पूरे गांव में एक ही दिन आता है हर शख्स का जन्मदिन, वजह है बेहद हैरान करने वाली

नई दिल्ली: आपने शायद ही कोई घर ऐसा देखा होगा जहां पूरे परिवार के लोग एक ही दिन जन्मे हो। शायद नहीं सुना होगा क्योंकि ऐसा होना लगभग असंभव सा है, लेकिन एक ऐसा मामला एक बार फिर चर्चा में बना हुआ है जिसमें एक ही गांव के सभी परिवार के लोगों का जन्म एक ही दिन हुआ है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसे कैसे हुआ तो चलिए आपको बताते हैं।

दरअसल, ये मामला पुराना जरूर है लेकिन चौंकाने वाला है। मामला हरिद्वार ( Haridwar ) जिले के लालढांग क्षेत्र में गेंडीखाता पंचायत की वन गुर्जर बस्ती का है। जहां के 800 परिवार के प्रत्येक शख्स का जन्मदिन एक ही दिन 1 जनवरी को हुआ है और ये सब हुआ है आधार कार्ड ( Aadhar card ) बनाने वाली एजेंसी की बदौलत। एजेंसी ने अपना काम जल्दबाजी में खत्म करने के चलते यहां के सभी लोगों की जन्म तारीख 1 जनवरी डाल दी। इस गांव की आबादी पांच हजार है। यहां ज्यादातर लोग अशिक्षित हैं। यहां के लोगों को इसके बारे में कुछ भी नहीं पता था।

यहां को लोगों से आधार कार्ड एजेंसी ने जो कागज जमा करने को कहा उन्होंने वो कागज जमा करा दिए। बावजूद इसके 800 लोगों के आधार कार्ड में एक ही जन्मतिथि डाल दी गई। ऐसे में यहां के लोग सरकार योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे थे।

ट्रेंडिंग वीडियो