scriptOMG! यहां मिलेगा कचरे के बदले भरपेट खाना, जानें कैसे | india first garbage cafe opens in chhatisgarh | Patrika News

OMG! यहां मिलेगा कचरे के बदले भरपेट खाना, जानें कैसे

Published: Jul 19, 2019 05:32:01 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

छत्सीसगढ़ में खुला है भारत का पहला कैफे
इन लोगों को मिलेगा फायदा

food

नई दिल्ली: दुनिया भर में किसी न किसी रुप में प्लास्टिक का इस्तेमाल होता है। हालांकि, सरकारें और कई गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा कई बार इन पर रोक लगाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। बावजूद इसके किसी ने किसी तरीके से इसे उपयोग में लाया जा रहा है। आलम ये है कि ये हमारी प्रकृति ( nature ) के लिए सबसे बड़ा खतरा बन चुका है। ऐसे में इसके इस्तेमाल के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी को लेकर छत्तीसगढ़ ( Chhatisgarh ) में एक खूबसूरत पहल की गई है।

 

food

‘अपोलो 11 मून मिशन’ के 50 साल होने पर गूगल ने बनाया ये खास डूडल, वीडियो हुआ वायरल

क्या है पहल

दरअसल, छत्तीसगढ़ का Garbage Cafe देश का पहला ऐसा कैफे है। जहां पर प्लास्टिक यानि कचरा देने से आपको भरपेट खाना मिलेगा। चौंकिए मत जनाब, ये बिल्कुल सच है। यहां नगर निगम गरीब और जो लोग बेघर हैं उन्हें प्लास्टिक कचरे के बदल में ये कैफे खाना खिलाएगा। यहां 1 किलो प्लास्टिक के बदले आप एक बार भरपेट खाना खा सकेंगे। वहीं 500 ग्राम प्लास्टिक के बदले में यहां ब्रेकफास्ट कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, ये कैफे शहर के मुख्य बस अड्डे पर होगा। साथ ही बजट ( budget ) से इस गार्बेज स्कीम के लिए 5 लाख रुपये दिए गए हैं।

food

एजाज खान की गिरफ्तारी के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन, जानकर आप रह जाएंगे हैरान

कचरे से बनाई जाएगी सड़क

जहां इस मुहिस के तहत नगर निगम गरीब और बेघर लोगों को मुफ्त में खाना दिया जाएगा, तो वहीं प्लास्टिक बिनने वाले लोगों को मुफ्त में शरण देने की भी योजना है। यही नहीं इसके अलावा यहां सड़क बनाने का भी प्लान है। इस प्लास्टिक से छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर शहर में सड़क बनाई जाएगी। आपको बता दें कि इंदौर ( Indore ) के बाद अंबिकापुर सफाई के मामले में दूसरा शहर चुना गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो