scriptइस देश में लगा है पैसों का पेड़, दुनियाभर से देखने आते हैं लोग | Money Tree Covered With Coins In Scotland Peoples Comes All Over The world To See | Patrika News

इस देश में लगा है पैसों का पेड़, दुनियाभर से देखने आते हैं लोग

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2022 03:31:52 pm

महंगाई के इस दौर में कई बार आपके मन में ये बात आती होगी कि, काश कही पैसों का पेड़ लगा होता और हम जाकर वहां से ढेर सारे पैसे तोड़ लाते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक जगह ऐसी है जहां वास्तव में पैसों को पेड़ लगा हुआ है। दूर-दूर से लोग इस पेड़ को देखने को लिए जाते हैं।

Money Tree Covered With Coins In Scotland Peoples Comes All Over The world To See

Money Tree Covered With Coins In Scotland Peoples Comes All Over The world To See

कई बार आपने लोगों को ये कहते हुए जरूर सुना होगा कि, पैसे पेड़ पर नहीं लगते कि गए और तोड़ लाए। खास तौर पर महंगाई के इस दौर में तो आपका भी मन करता होगा कि काश कहीं पैसों को पेड़ लगा हो और हम वहां जाकर पैसे तोड़ लाएं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सिर्फ अब कहावत नहीं है बल्कि दुनिया में एक जगह ऐसी भी है जहां पर वास्तव में पैसों का पेड़ लगा हुआ है। खास बात यह है कि दुनियाभर से लोग इस खास पेड़ को देखने को लिए आते हैं। ऐसे में अब अगर कोई आपके सामने पैसों के पेड़ की बात करें तो आप उसे बता देना है कि ये पेड़ कहां लगा हुआ है।
इस देश में है पैसों का पेड़
पैसों की जिस पेड़ के बारे में हम बात कर रहे हैं वो यूनाइटेड किंगडम के स्कॉटिश हाइलैंड पीक में है। स्कॉटलैंड में पैसों का वो पेड़ लगा है जिसके बारे में आम तौर पर हम कहते सुनते आए हैं। यह एक ऐसा पेड़ है जो पैसों से लदा हुआ है।
हर दिन से इस पेड़ पर बढ़ रही पैसों की गिनती
हर गुजरते दिन के साथ इसमें लगे पैसों की गिनती भी बढ़ती जा रही है। हालांकि, ये बात अलग है कि इसमें लगने वाले पैसे नेचुरल तरीके से नहीं उगते हैं, बल्कि लगाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें – अनोखा रेलवे ट्रैक, जहां पटरी के ऊपर नहीं बल्कि नीचे चलती हैं ट्रेन

money_tree1.jpg
क्या है इस पैसों के पेड़ का इतिहास?
दरअसल पैसों से लदे इस पेड़ के इतिहास की बात करें तो ये पेड़ 1700 साल पुराना है। ये एक ऐसा पेड़ है, जिसके हर डाल और पूरे तने पर सिक्के गूदे हुए हैं।

पेड़ को लेकर लोगों में आस्था
इस पेड़ को लेकर लोगों में बड़ी आस्था है। यही वजह है कि लोग दूर-दूर से इस पेड़ पर सिक्के चिपकाने आते हैं। हालांकि इस पैसों के पेड़ को देखने की भी लोगों में काफी उत्सकुता होती है। लोगों के यहां आने का एक बड़ा कारण यह भी है।

इस वजह से चिपकाते हैं सिक्के
इस पेड़ पर लोगों की ओर से सिक्के चिपकाने के पीछे भी बड़ी वजह है। कहा जाता है कि इसपर सिक्के चिपकाने से हर मुराद पूरी होती है। वहीं कुछ का मानना है कि इस पेड़ पर भूत बसते हैं। जबकि कुछ इस धार्मिक पेड़ मानकर इसकी पूजा भी करते हैं।

हालांकि सच्चाई क्या है इसको लेकर कोई स्पष्ट मत नहीं है। लोग आकर इस पेड़ पर सिक्के जरूर चिपकाते हैं, जिसकी वजह से ये काफी मशहूर हो गया है।

पेड़ पर चिपकीं कई देशों को मुद्राएं
जंगल में मौजूद इस पेड़ की हर डाल पर सिक्के चिपकाए गए हैं। पेड़ पर हर देश की मुद्रा आपको मिल जाएगी। इससे ये साफ हो जाता है कि इस पेड़ की प्रसिद्धि सिर्फ यूके तक ही सिमित नहीं है। बल्कि कई देशों से लोग यहां पहुंचते हैं।

यह भी पढ़ें – बगीचे में टेंट लगाकर शख्स ने किराए पर चढ़ाया, जानिए एक रात का कितने हजार रुपए ले रहा रेंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो