scriptइस जानवर के दूध से बनता है दुनिया का सबसे महंगा पनीर, जानें क्या है इसकी खासियत | The most expensive paneer made from donkey milk | Patrika News
अजब गजब

इस जानवर के दूध से बनता है दुनिया का सबसे महंगा पनीर, जानें क्या है इसकी खासियत

Donkey Milk: सर्बिया में हाे रहा इस दूध का इस्तेमाल
खास जगह पर पाले जा रहे हैं ये जानवर

Jul 03, 2019 / 10:13 am

Deepika Sharma

donkey

इस जानवर के दूध से बनता है दुनिया का सबसे महंगा पनीर, जानें क्या है इसकी खासियत

नई दिल्ली। सभी जानते हैं कि गाय, भैंस और बकरी के दूध से पनीर बनाया जाता है। लेकिन यूरोप के सर्बिया देश ( country ) में पनीर ( CHEESE ) बनाने के लिए कि किसी दूसरे जानवर ( animal ) के दूध ( milk ) का इस्तेमाल किया जाता है। खास बात यह है कि इससे बना पनी बाजार ( market ) में सबसे महंगा बिकता है। जी हां, इसकी कीमत ( cost ) जानकर आप हैरान रह जाएंगे। भारतीय क्रंसी ( indian currency ) के हिसाब से इसकी कीमत 78 हज़ार रुपए प्रति किलो है। फ्लेवर से युक्त ये पनीर बेहद टेस्टी होता है। इसे बनाने वाले स्लोबोदान सिमिक के अनुसार- यह पनीर न केवल लज़ीज़ होता है बल्कि सेहत के लिए बहुत भी अच्छा विकल्प है।
donkey
दरअसल, उत्तरी सर्बिया के एक कुदरती रिज़र्व ज़ैसाविका है, जहां पर सिमिक 200 से ज़्यादा फीमेल डॉन्की को पाल रहा है। इनके दूध से कई तरह के उत्पादों को तैयार किया जाता है।


खबर के मुताबिक- सिमिक ने इस बात का दावा करते हुए कहा हैं कि सर्बिया की इन गधियों के दूध में मां के दूध जैसे गुण होते हैं। साथ ही एक मानव शरीर को जन्म के पहले दिन से ही ये दूध दिया जा सकता है और वो भी इसे बगैर पतला किए हुए। वो इस दूध को कुदरत का करिश्मा कहते हैं और ये भी बताते हैं कि सेहत के लिहाज से ये दूध बहुत फायदेमंद हैं। ये दूध अस्थमा और ब्रॉकाइटिस जैसे रोगों में भी लाभदायक है।
donkey
पनीर बनाने का आइडिया
रिपोर्ट के अनुसार- सिमिक ने बताया कि पहले किसी ने गधी के दूध का इस तरह से इस्तेमाल नहीं किया होगा। जब उन्हें इस दूध से पनीर बनाने का आइडिया आया तो पहली समस्या यह थी कि इस दूध में कैसीन का स्तर कम होता है, जो पनीर के लिए बाइंडिंग एजेंट का काम करता है। लेकिन बाद में चीज़ बनाने के लिए ज़ैसाविका के एक सदस्य ने सिमिक की मदद की और रास्ता यह खोजा गया कि अगर इस दूध में बकरी के दूध की कुछ मात्रा मिलाई जाए तो पनीर बनाया जा सकता है।
दूध की मात्रा कम होने से बिकता है महंगा पनीर
खास बात यह है कि एक फीमेल डॉन्की एक दिन में एक लीटर दूध भी नहीं देती, जबकि एक गाय से 40 लीटर प्रतिदिन तक दूध मिल सकता है। इसी वजह से इससे पनीर का उत्पादन बहुत कम हो पाता है। एक साल में ये फॉर्म 6 से 15 किलो तक पनीर बनाता और बेचता है।
donkey
पनीर के अलावा साबुन और शराब उत्पादन में भी होता है इस्तेमाल
जब पनीर का उत्पादन कम होता है तो इसकी कीमत बहुत बढ़ जाती है। इसे खरीदने के लिए अधिकतर लोग विदेशी और पर्यटक होते हैं। इतना ही नहीं उनके फॉर्म से फीमेल डॉन्की के दूध से साबुन और शराब भी बनाई जाती है।

Home / Ajab Gajab / इस जानवर के दूध से बनता है दुनिया का सबसे महंगा पनीर, जानें क्या है इसकी खासियत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो