scriptपीरियड्स के दौरान ज्यादा पेन और ब्लीडिंग से बचाव चाहती हैं, तो फॉलो कर सकती हैं इन टिप्स को | Avoid excessive bleeding during periods then follow these tips | Patrika News

पीरियड्स के दौरान ज्यादा पेन और ब्लीडिंग से बचाव चाहती हैं, तो फॉलो कर सकती हैं इन टिप्स को

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2021 10:37:14 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

पीरियड्स के दौराम आमतौर पर अधिकतर महिलाओं को अत्यधिक दर्द और हैवी ब्लीडिंग के जैसी अनेकों समस्याएं झेलनी पड़ती है। इसलिए आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स के बारे में बताएंगें जो इस समस्या को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

पीरियड्स के दौरान ज्यादा पेन और ब्लीडिंग से बचाव करना चाहती हैं, तो फॉलो कर सकती हैं इन टिप्स को

Avoid excessive bleeding during periods then follow these tips

नई दिल्ली। पीरियड्स में होने वाला दर्द कभी-कभी महिलाओं को इतना ज्यादा परेशान कर देता है कि न वे सही से सो पाती हैं न अपने काम को पूरा कर पाती हैं। पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग और पेन होना बहुत ही ज्यादा कॉमन है। इस समस्या को कम करने के लिए महिलाएं कई तरीकों के उपायों को भी आजमाती हैं जैसे कि बेड रेस्ट, हॉट वाटर से सिकाई, या पीरियड्स के दर्द को कम करने वाली दवाई का सेवन आदि चीजें। लेकिन कई बार ये सारी चीजें बेकार साबित होती हैं।
इसलिए आज हम आपको पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग और दर्द की समस्या को कम करने के लिए कुछ आसान से उपायों के बारे में बताएंगें जो आपकी बहुत ही ज्यादा मदद करेंगें।
बाहर के फूड्स को खाने से बचें
यदि आप भी ऑफिस वर्कर या आपको इस टाइम क्रेविंग होती है कि आप कुछ बाहर का खाएं लेकिन इस समय आपको बिल्कुल भी जंक फ़ूड का सेवन नहीं करना चाहिए। बॉडी को फिट और स्वस्थ रखने के लिए जंक फ़ूड को अवॉयड करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है और इस समय तो खासतौर पर ध्यान रखने की जरूरत होती है। आपको बताते चलीं कि जंक फ़ूड सेहत के लिए तो अच्छा नहीं होता है वहीं इसमें सोडियम की भी अधिक मात्रा भी पाई जाती है। सोडियम का अधिक सेवन पीरियड्स के दौरान गैस और समस्या को दो गुना ज्यादा बढ़ाने का काम करता है। इसलिए आपको अवॉयड करना चाहिए।
पीरियड्स के दौरान ज्यादा पेन और ब्लीडिंग से बचाव करना चाहती हैं, तो फॉलो कर सकती हैं इन टिप्स को
समय-समय पर पैड्स को बदलते रहे
आप सोंच रहे होंगें कि हैवी ब्लीडिंग या दर्द को कम करने के लिए पैड्स बदलने से क्या लेना-देना है। लेकिन आपको बताते चलीं कि इस समय इन्फेक्शन का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में यदि आप अपने पैड्स को बार-बार नहीं बदलते हैं तो आपके बॉडी में संक्रमण भी फ़ैल सकता है। इन्फेक्शन की समस्या के साथ-साथ रैसज के बढ़ना का भी खतरा भी बना रहता है। इसलिए एक ही पैड को आप लंबे समय तक कभी न इस्तेमाल न करें। कोशिश करें कि यदि आप बाहर ट्रैवेलिंग कर रहे हो तो अपने साथ कुछ पैड्स भी साथ रखें ताकि आप उन्हें चेंज कर सके और आपकी इर्रिटेशन भी दूर हो जाएगी।
यह भी पढ़ें: महिलाओं को बहुत ही ज्यादा आम हो चुकी हैं ये बीमारियां, आप भी जानें

पीरियड्स के दौरान ज्यादा पेन और ब्लीडिंग से बचाव करना चाहती हैं, तो फॉलो कर सकती हैं इन टिप्स को
वैक्सिंग को करें अवॉयड
पीरियड्स के आमतौर पर आपके पेट के साथ-साथ पूरे बॉडी में ही दर्द की समस्या बनी रहती है ऐसे में आपको वैक्सिंग या सेविंग जैसी चीजों को कुछ दिनों के लिए अवॉयड करना चाहिए। इसके पीछे यही कारण नहीं है कि आपका दर्द और बढ़ जाए बल्कि एक और भी है आमतौर पर पीरियड्स के दिनों में एस्ट्रोजन लेवल बहुत ही ज्यादा तेजी से बढ़ जाता है जिससे यदि आपको हल्का सा भी दर्द या चोट लगती है तो वो बहुत ही कष्ट देती है। इस दौरान कोशिश करें कि आप वैक्सिंग या सेविंग न करें। बल्कि जब आपके पीरियड्स की डेट ओवर हो जाए तब कर सकती हैं।
पीरियड्स के दौरान ज्यादा पेन और ब्लीडिंग से बचाव करना चाहती हैं, तो फॉलो कर सकती हैं इन टिप्स को
पीरियड्स के दौरान डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन से बचें
यदि आप भी हैवी ब्लीडिंग या बहुत ही दर्द या ऐठन की समस्या से परेशान रहती हैं तो आपको पीरियड्स के समय डेयरी प्रोडक्ट्स को अवॉयड करना चाहिए। पीरियड्स के दौरान आमतौर पर महिलाओं को अधिक कैल्शियम व प्रोटीन से युक्त फूड्स की जरूरत होती है, लेकिन इसकी कमी को आप दाल, हरी सब्जी या अन्य सप्लीमेंट्स के सेवन से पूरा कर सकती हैं। डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन से इसलिए बचना चाहिए क्योंकि आपको बताते चलें इसमें एक खास तरह के तत्व और एसिड पाए जाते हैं जो आपके दर्द और ऐठन को दो गुना बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए इनसे युक्त खाने से बचना चाहिए। आप अपनी डाइट में इसकी जगह पालक से बना हुआ सूप या जूस को शामिल कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो