scriptHalim Seeds Benefits: महिलाओं की समस्याओं में बेहद फायदेमंद होता है हलीम का बीज, जानें इसके अन्य फायदे | Haleem seed is very beneficial in women's problems | Patrika News
महिला स्वास्थ्य

Halim Seeds Benefits: महिलाओं की समस्याओं में बेहद फायदेमंद होता है हलीम का बीज, जानें इसके अन्य फायदे

Halim Seeds Benefits: हलीम के बीज का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हलीम का बीज कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। हलीम के बीज का सेवन करना महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है।

Jul 25, 2023 / 09:47 am

Manoj Kumar

halim-seeds-benefits.jpg

Halim Seeds Benefits

Halim Seeds Benefits: हलीम के बीज का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हलीम का बीज कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। हलीम के बीज का सेवन करना महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है।
Halim Seeds Benefits: हलीम के बीज का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। हलीम का बीज कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। साथ ही हलीम के बीज में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। हलीम के बीज महिलाओं की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। साथ ही, इसका का सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हलीम के बीज के सेवन से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
यह भी पढ़ें

भुट्टा खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप , वेट लॉस और डायबिटीज में भी फायदेमंद



haleem seeds benefits हलीम के बीज के फायदे
Beneficial in irregular periods अनयिमित पीरियड्स में फायदेमंद
अनयिमित पीरियड्स की समस्‍या को दूर करने के लिए हलीम के बीज का सेवन करना महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हलीम के बीजों में ऐसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो अनयिमित पीरियड्स की समस्‍या को दूर करने में मदद करते हैं। हलीम के बीज में फाइटाकेमिकल्‍स होता है। यह एस्‍ट्रोजन की तरह काम करते हैं। जिसकी मदद से अनियमित पीरियड्स और दर्द की समस्‍या को दूर करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें

Homemade Aloe Vera Soap: कांच की तरह ग्लो करने लगेगी आपकी स्किन



Beneficial in reducing weight वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने के लिए हलीम के बीज का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। हलीम के बीज में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख भी कम लगती है। जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है।

Beneficial in increasing hemoglobin level हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में फायदेमंद
शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने के लिए हलीम के बीज का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। हलीम के बीज में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसका हर रोज सेवन करने से शरीर में खून बढ़ता है और एनीमिया की शिकायत दूर होती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी के बाद उन्हें हलीम के बीज खिलाया जाता है।

यह भी पढ़ें

Gall Bladder Surgery : गॉल ब्लैडर सर्जरी के बाद कैसी होनी चाहिए डायट, भूलकर भी ना खाएं ये चीजें



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Women Health / Halim Seeds Benefits: महिलाओं की समस्याओं में बेहद फायदेमंद होता है हलीम का बीज, जानें इसके अन्य फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो