scriptप्रेगनेंसी के दौरान फॉस्फोरस की कमी होने पर शरीर में दिख सकते हैं ऐसे लक्षण, न करें इन्हें नजर अंदाज | here are the symptoms of phosphorus deficiency during the pregnancy | Patrika News
महिला स्वास्थ्य

प्रेगनेंसी के दौरान फॉस्फोरस की कमी होने पर शरीर में दिख सकते हैं ऐसे लक्षण, न करें इन्हें नजर अंदाज

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में फॉस्फोरस की कमी न हो इसलिए विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है, जानिए फॉस्फोरस की कमी होने में आमतौर पर कौन-कौन से लक्षणों को देखा जा सकता है।

नई दिल्लीNov 24, 2021 / 10:36 am

Neelam Chouhan

here are the symptoms of phosphorus deficiency during the pregnancy

symptoms of phosphorus deficiency during the pregnancy

नई दिल्ली। आपको भी जानना चाहिए कि शरीर में फॉस्फोरस की कमी क्या होती है। आपको बताते चलें की शरीर में यदि फॉस्फोरस की मात्रा 2.5 मिलीग्राम प्रति डेसिलीटर से कम हो जाती है तो इसे फॉस्फोरस की कमी समझा जाता है। वहीं खासतौर पर प्रेगनेंसी के दौरान फॉस्फोरस की मात्रा के ऊपर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि उस दौरान यदि अच्छी तरह से इसपर ध्यान नहीं दिया जाता है तो इसकी कमी हो सकती है। प्रेगनेंसी के दौराम आमतौर पर रोग-प्रतिरोधक क्षमता पहले की तुलना में कम होती है। इसलिए शरीर के ऊपर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। ताकि शरीर फिट और तंदुरस्त बना रहे और शरीर में कोई कमी भी न हो। इसलिए आज हम आपको बताएंगें कि शरीर में प्रेगनेंसी के दौरान फॉस्फोरस की कमी के कारण कौन-कौन से लक्षणों को देखा जा सकता है।
here are the symptoms of phosphorus deficiency during the pregnancy
प्रेगनेंसी के दौरान भूख की कमी
यदि आपको भी प्रेगनेंसी के दौरान भूख कम लगती है तो ये एक संकेत हो सकता है कि शरीर में फॉस्फोरस की कमी है। क्योंकि इस दौरान आपको पोषक तत्वों की जरूरत होती है जो आपके शरीर को फायदा पहुंचाने में मदद करें। आपको सिर्फ अपना ही ख्याल नहीं रखना होता है साथ ही साथ पेट में पल रहे बच्चे का भी अच्छे से संपूर्ण ध्यान देने की जरूरत होती है। शरीर में किसी भी चीज की कमी न हो इसके लिए आपकी डाइट प्रॉपर होनी चाहिए जिसमें कि विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन, फॉस्फोरस आदि चीजें भरपूर मात्रा में हों। इसलिए यदि आपको भूख कम लगती है तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें कि कहीं आपको फॉस्फोरस की कमी तो नहीं है।
प्रेग्नेंसी के दौरान जोड़ों में दर्द होना
यदि प्रेगनेंसी के दौरान आपके जोड़ों में अधिक दर्द हो रहा है तो ये भी एक तरह से फॉस्फोरस की कमी की वजह हो सकती है। यदि शरीर में फॉस्फोरस की कमी हो तो ये संकेत हो सकता है कि जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द होते रहना। वहीं दर्द के साथ-साथ आपको अकड़न और ऐंठन की समस्या भी हो सकती है। इसकी कमी यदि शरीर में हो जाए तो आपके हाँथ या पैर सुन्न भी हो सकते हैं। इसलिए ऐसे लक्षणों को आपको इग्नोर या अनदेखा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए और समय पर ही डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
यह भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को होती हैं अनेकों परेशानियां, आप भी जानें

प्रेगनेंसी के दौरान खून की कमी
यदि आप के शरीर में प्रेगनेंसी के दौरान खून की कमी है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि ये फॉस्फोरस की कमी की वजह हो सकती है। वहीं यदि खून में कमी है तो आपको एनेमिया के लक्षण भी नजर आ सकते हैं। खून की कमी हो जाए तो इससे आपके और बच्चे के शरीर में बुरा प्रभाव पड़ सकता है। वहीं आपको अनेकों समस्याएं भी झेलनी पड़ सकती है जैसे कि बाल का टूटना, कमजोर होना या झड़ना, आपको बार-बार इन्फेक्शन होते रहना, चक्कर आना, या बेहोसी जैसा महसूस होना। यदि बार-बार ऐसे लक्ष्ण नजर आते हैं तो ये फॉस्फोरस की कमी की वजह से भी हो सकते हैं।
प्रेगनेंसी के दौरान बार-बार आपका गला सूखना या प्यास लगना
यदि आपको भी जरूरत से ज्यादा गला सूखने या प्यास लगने का अहसास होता है तो ये भी फॉस्फोरस की कमी का एक कारण हो सकता है। ये एक ऐसा लक्षण जो आपको संकेत भी देता है कि आपके बॉडी में फोस्फोरस की कमी है और आपको डाइट के ऊपर अधिक ध्यान की जरूरत है। आप बार-बार ज्यादा पानी पिएंगें ऐसे में आपको वाशरूम भी बार-बार जाना पड़ेगा इसलिए आप थक सकते हैं। इसलिए यदि ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो डॉक्टर से एक बार डाइट चार्ट जरूर लें। वो जो चीजें आपको बताते हैं तो समय-समय पर जरूर उनका सेवन करें। और एक बार डॉक्टर से भी अपनी समस्या का समाधान आप जरूर लें।

Home / Health / Women Health / प्रेगनेंसी के दौरान फॉस्फोरस की कमी होने पर शरीर में दिख सकते हैं ऐसे लक्षण, न करें इन्हें नजर अंदाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो