scriptकिर्गिस्तान में 4 पाकिस्तानियों की पीट-पीट कर हत्या, खौफ के साए में पाक नागरिक, भारतीयों के लिए जारी एडवाइजरी, जानें क्यों भड़की हिंसा? | 4 Pakistanis killed in Kyrgyzstan, advisory for Indians | Patrika News
विदेश

किर्गिस्तान में 4 पाकिस्तानियों की पीट-पीट कर हत्या, खौफ के साए में पाक नागरिक, भारतीयों के लिए जारी एडवाइजरी, जानें क्यों भड़की हिंसा?

4 Pakistanis killed in Kyrgyzstan: बिश्केक में पाकिस्तानी छात्र को निशाने पर आ ही गए हैं लेकिन अब वहां पर विदेशी छात्रों भी इस हिंसा के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में किर्गिस्तान में रह रहे भारतीय छात्रों के लिए भी भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की है और उन्हें घर के अंदर ही रहने के लिए कहा है

नई दिल्लीMay 18, 2024 / 12:11 pm

Jyoti Sharma

4 Pakistanis killed in Kyrgyzstan

4 Pakistanis killed in Kyrgyzstan

4 Pakistanis killed in Kyrgyzstan: किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में बीते दिन 4 पाकिस्तानी स्टूडेंट्स की भीड़ ने पीट-पीट कर हत्या कर दी। इसके अलावा एक दर्जन से ज्यादा पाकिस्तानी गंभीर रूप से घायल हैं। बताया जा रहा है कि बिश्केक (Bishkek) में अब पाकिस्तानी नागरिक निशाने पर आ गए हैं। ऐसे में अब वहां पर रह रहे पाकिस्तानी नागरिक खौफ के साए में जी रहे हैं और अपने मुल्क से मदद मांग रहे हैं। इसे लेकर पाकिस्तान की सरकार ने अपने स्टूडेंट्स के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। 

पाकिस्तान के PM शहबाज़ शरीफ ने जारी की एडवाजरी

पाकिस्तानी एंबेसी की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Shairf) ने शनिवार को बिश्केक में हिंसा की स्थिति पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने फौरन किर्गिस्तान में पाकिस्तान के राजदूत हसन अली ज़ैगम को पाकिस्तानी छात्रों को सभी जरूरी मदद देने का निर्देश दिया। 
पाकिस्तान के PM कार्यालय मीडिया विंग ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ ने (4 Pakistanis killed in Kyrgyzstan) व्यक्तिगत रूप से पाकिस्तानी छात्रों के हॉस्टल्स का दौरा करने और उनसे मिलने के लिए कहा।

भारत के नागरिकों के लिए भी जारी एडवाइजरी 

बिश्केक में पाकिस्तानी छात्र को निशाने पर आ ही गए हैं लेकिन अब वहां पर विदेशी छात्रों भी इस हिंसा के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में किर्गिस्तान में रह रहे भारतीय छात्रों के लिए भी भारतीय दूतावास (Indian Embessy in Kyrgyzstan) ने एडवाइजरी जारी की है और उन्हें घर के अंदर ही रहने के लिए कहा है कि साथ ही सलाह दी है कि वो भारतीय दूतावास से संपर्क करें। 
भारतीय दूतावास ने इंडिय़न स्टूडेंट्स के लिए हेल्पलाइन नंबर भी साझा किया है। किर्गिस्तान में भारतीय दूतावास ने कहा कि वो छात्रों के संपर्क में हैं। स्थिति फिलहाल शांत है लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे फिलहाल घर के अंदर ही रहें और किसी भी समस्या के मामले में दूतावास से संपर्क करें। उनका 24×7 संपर्क नंबर 0555710041 है।

क्यों भड़की हिंसा?

बता दें कि किर्गिस्तान के बिश्केक में बीते कुछ दिनों से भीषण हिंसा भड़क गई है। दरअसल ये विवाद शुरू हुआ 13 मई को…इस दिन बिश्केक के एक छात्रावास में पाकिस्तानी छात्रों से किर्गिस्तान के छात्रों का विवाद हो गया था। ये झगड़ा इतना बढ़ गया कि किर्गिज़ के छात्र पाकिस्तान और विदेशी छात्रों के खिलाफ हो गए। यहीं से इस विवाद ने हिंसक रूप अख्तियार कर लिया। किर्गिज़ छात्रों ने हिंसा भड़का दी और उन्होंने मिलकर पाकिस्तानी छात्रों को पकड़ लिया और इन्हें इतना पीटा कि इनमें से 4 छात्रों की मौत हो गई। 
इस मामले के बाद बिश्केक में पाकिस्तानी छात्र और नागरिक पर हैं। भीड़ उन्हें चुन-चुन कर मारपीट कर रही है। ऐसे में पाकिस्तानी नागरिक बेहद खौफ में हैं। इसके अलावा किर्गिज़ के ये छात्र विदेशी छात्रों को भी निशाना बना रहे हैं। 

Hindi News/ world / किर्गिस्तान में 4 पाकिस्तानियों की पीट-पीट कर हत्या, खौफ के साए में पाक नागरिक, भारतीयों के लिए जारी एडवाइजरी, जानें क्यों भड़की हिंसा?

ट्रेंडिंग वीडियो