scriptस्लोवाकिया के PM रॉबर्ट फिको पर हमले की प्रधानमंत्री मोदी ने की निंदा, बाइडेन-पुतिन तक ने दिए बयान | Attack on Slovakia's PM Robert Fico, PM Narendra Modi And Global Leaders condemned | Patrika News
विदेश

स्लोवाकिया के PM रॉबर्ट फिको पर हमले की प्रधानमंत्री मोदी ने की निंदा, बाइडेन-पुतिन तक ने दिए बयान

पीएम मोदी (Narendra Modi) ने कहा, “स्लोवाकिया के प्रधान मंत्री रॉबर्ट फिको पर गोलीबारी की खबर से गहरा सदमा पहुंचा। मैं इस कायरतापूर्ण और कायरतापूर्ण कृत्य की कड़ी निंदा करता हूं और पीएम फिको के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

नई दिल्लीMay 16, 2024 / 12:02 pm

Jyoti Sharma

Attack on Slovakia's PM Robert Fico
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर गोलीबारी के हमले की निंदा की है। उन्होंने इस हमले को कायरता करार दिया। पीएम मोदी ने स्लोवाक PM के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। सोशल मीडिया एक्स पर पीएम मोदी ने कहा, “स्लोवाकिया के प्रधान मंत्री रॉबर्ट फिको (Robert Fico) पर गोलीबारी की खबर से गहरा सदमा पहुंचा। मैं इस कायरतापूर्ण और कायरतापूर्ण कृत्य की कड़ी निंदा करता हूं और पीएम फिको के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। स्लोवाक गणराज्य के लोगों के साथ भारत एकजुटता के साथ खड़ा है।”
स्लोवाक के पीएम की अस्पताल में इलाज चल रहा है, हालांकि उनकी हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है। रॉबर्ट फिको पर हुए इस हमले की प्रधानमंत्री मोदी के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन तक ने इसकी निंदा की है। 

जो बाइडेन ने की निंदा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पीएम फिको के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। जो बाइडेन ने कहा कि “मैं स्लोवाक के प्रधान मंत्री रॉबर्ट फिको पर हमले की रिपोर्ट सुनकर चिंतित हूं। जिल और मैं शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं, और हमारी संवेदनाएं उनके परिवार और स्लोवाकिया के लोगों के साथ हैं। हम हिंसा के इस भयानक कृत्य की निंदा करते हैं। हमारा दूतावास स्लोवाकिया सरकार के साथ निकट संपर्क में है और सहायता के लिए तैयार है। 

ब्रिटिश PM सुनक ने दी सांत्वना

वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने कहा कि वो इस घटना के बारे में सुनकर स्तब्ध हैं। उन्होंने एक्स पर लिखा कि “यह भयानक खबर सुनकर हैरान हूं। हमारी सारी संवेदनाएं प्रधानमंत्री फिको और उनके परिवार के साथ हैं।”

पुतिन ने भयानक अपराध करार दिया

सुनक के अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने स्लोवाक पीएम की गोली मारकर हत्या की निंदा करते हुए इसे भयानक अपराध करार दिया। पुतिन ने कहा कि “इस जघन्य अपराध के लिए कोई औचित्य नहीं हो सकता। मैं रॉबर्ट फिको को एक साहसी और मजबूत दिमाग वाले व्यक्ति के रूप में जानता हूं। मुझे पूरी उम्मीद है कि ये गुण उन्हें इस कठिन परिस्थिति से बचने में मदद करेंगे।”
इस हमले की यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो, जर्मन चांसलर ओलाफ़ स्कोल्ज़ ने इस हमले की निंदा की है और स्लोवाक पीएम रॉबर्ट फिको के जल्द ठीक होने की कामना की है। 
बता दें कि स्लोवाक पीएम रॉबर्ट फिको पर बीते बुधवार को हैंडलोवा में हमला किया गया। जब स्लोवाक PM लोगों से मिलने के लिए बाहर निकले तो घटनास्थल पर कई नकाबपोशों ने ताबड़तोड़ गोलियां चलाना शुरू कर दी। जिसमें पीएम रॉबर्ट गंभीर रूप से घायल हो गए। हालांकि ये शूटर मौके से गिरफ्तार कर लिए गए। वहीं पूरे इलाके को खाली करा लिया गया। प्रधानमंत्री को आनन-फानन अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। 

Hindi News/ world / स्लोवाकिया के PM रॉबर्ट फिको पर हमले की प्रधानमंत्री मोदी ने की निंदा, बाइडेन-पुतिन तक ने दिए बयान

ट्रेंडिंग वीडियो