script इज़रायल-हमास के बीच खत्म हुआ युद्ध विराम, गाज़ा पर फिर हमले हुए शुरू | Combat in Gaza resumed after truce between Israel and Hamas expired | Patrika News

इज़रायल-हमास के बीच खत्म हुआ युद्ध विराम, गाज़ा पर फिर हमले हुए शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2023 10:11:39 am

Submitted by:

Tanay Mishra

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच युद्ध विराम खत्म हो गया है। इसके साथ ही गाज़ा में इज़रायली सेना के हमले फिर से शुरू हो गए हैं।

gaza_combat_resumes.jpg
Combat in Gaza resumes

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच एक महीने से भी ज़्यादा समय से चले युद्ध पर 24 नवंबर को युद्ध विराम लगा। यह युद्ध विराम 4 दिवसीय था और मध्यस्थों के प्रयासों के बाद इज़रायल और हमास की सहमति से लागू किया गया था। इसके बाद भी मध्यस्थों के प्रयास जारी रहे और 4 दिवसीय युद्ध विराम के खत्म होने के बाद उसे 2 दिन के लिए और बढ़ाया गया। इसके खत्म होने के बाद 1 दिन के लिए युद्ध विराम को और बढ़ाया गया। युद्ध विराम के दौरान इज़रायल की तरफ से फिलिस्तीनी कैदियों और हमास की तरफ से बंधकों की रिहाई भी हुई। मध्यस्थों की कोशिश थी कि युद्ध विराम को और बढ़ाया जाए जिससे गाज़ा और निर्दोष फिलिस्तीनियों पर हो रहे हमलों को रोका जा सके पर शुक्रवार को इज़रायल और हमास के बीच युद्ध विराम खत्म हो गया और इसे आगे नहीं बढ़ाया गया।


गाज़ा में फिर शुरू हुआ युद्ध

इज़रायली सेना ने शुक्रवार को बताया कि उन मिसाइल डिफेंस सिस्टम ने युद्ध विराम खत्म होने के करीब एक घंटे पहले हमास की तरफ से दागे गए रॉकेट को रोका। ऐसे में युद्ध विराम खत्म होते ही इज़रायली सेना ने गाज़ा में फिर से युद्ध शुरू कर दिया है। इज़रायली सेना ने गाज़ा सिटी में एयरस्ट्राइक्स और बमबारी शुरू कर दी है। गाज़ा सिटी में कई जगहों पर धमाके हुए जिससे लोगों में अफरा-तफरी मच गई। इज़रायली हमलों में कई लोगों के मारे जाने की भी खबर सामने आ रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो