scriptControl Room set up by MEA to help Indian students in Ukraine | रूस और यूक्रेन विवाद: भारतीय छात्रों की मदद के लिए दूतावास में बनाया गया कंट्रोल रूम, फ्लाइट संख्या बढ़ाने का भी आदेश | Patrika News

रूस और यूक्रेन विवाद: भारतीय छात्रों की मदद के लिए दूतावास में बनाया गया कंट्रोल रूम, फ्लाइट संख्या बढ़ाने का भी आदेश

रूस और यूक्रेन विवाद: यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे तनाव के बीच वहां रह रहे भारतीय छात्रों के लिए भारतीय सरकार निरंतर मदद के प्रयास कर रही है। सरकार ने अब यूक्रेन से आने वाली फ्लाइट्स की संख्या को बढ़ाने की बात भी सामने रखी है।

नई दिल्ली

Updated: February 17, 2022 07:46:13 am

Ukraine Crisis: यूक्रेन में हालात लगातार तनावपूर्ण बने हुए हैं। भले ही रूस ने अपने कुछ सैनिकों को वापस बेस पर बुलाने का आदेश जारी किया है, लेकिन इसके बावजूद हालात अब तक सुधरे नहीं हैं। इसे देखते हुए अब भारतीय दूतावास ने भी एक एडवाइजरी जारी की है जिसमे कहा गया है कि यूक्रेन में छात्रों के लिए एक कंट्रोल रूम खोला जाएगा जो छात्रों की 24 घंटे मदद करेगा इसके साथ यूक्रेन से आने वाली फ्लाइट्स की भी संख्या बढ़ाने का आदेश जारी किया है।
Control Room set up by MEA to help Indian students in Ukraine
(Representative Image) रूस और यूक्रेन विवाद:
 

फ्लाइट्स की संख्या को बढ़ाने का प्रयास:


यूक्रेन में भारतीय दूतावास की तरफ से कहा गया है कि, हमें इस बात की जानकारी है कि, कई भारतीय छात्र यूक्रेन में हैं। साथ ही सभी के परिजन उनके लिए काफी चिंतित हैं। सभी लोग भारत के लिए फ्लाइट्स का इंतजार कर रहे हैं और इसे लेकर जानकारी चाहते हैं। इसके लिए तमाम एयरलाइंस और एविएशन अथॉरिटी से बात की जा रही है, कोशिश है कि यूक्रेन और भारत के बीच फ्लाइट्स की संख्या को बढ़ाया जाए।

भारतीय लोगों के लिए एंबेसी में भी कंट्रोल रूम तैयार किया गया है, साथ ही विदेश मंत्रालय भी यूक्रेन में रहने वाले लोगों के परिवारों की चिंताओं को दूर करने की कोशिश में जुटा है। लोगों की हर तरह से मदद करने की कोशिश की जा रही है।
 

रूस और यूक्रेन विवाद की मुख्य वजह:


रूस यूक्रेन की नाटो की सदस्यता का विरोध कर रहा है। लेकिन यूक्रेन की समस्या है कि उसे या तो अमेरिका के साथ होना पड़ेगा या फिर सोवियत संघ जैसे पुराने दौर में लौटना होगा। दोनों सेनाओं के बीच 20-45 किमी की दूरी है।अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन पहले ही रूस को चेता चुके हैं कि अगर उसने यूक्रेन पर हमला किया, तो नतीजे गंभीर होंगे।

दूसरी तरफ यूक्रेन भी झुकने को तैयार नहीं था, उसके सैनिकों को नाटो की सेनाएं ट्रेनिंग दे रही हैं। अमेरिका को डर है कि अगर रूस से यूक्रेन पर कब्जा कर लिया, तो वो उत्तरी यूरोप की महाशक्ति बनकर उभर आएगा। इससे चीन को शह मिलेगी। यानी वो ताइवान पर कब्जा कर लेगा।


यह भी पढ़ें

पुतिन और जर्मन चांसलर के बीच लंबी टेबल बनी चर्चा का विषय, लोगों ने कुछ यूं बनाया मजाक



सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

राष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापामहंगाई पर आज केंद्र की बड़ी बैठक, एग्री सेस हटाने और सीमेंट के दाम कम करने पर रहेगा जोरPM Modi in Hyderabad: KCR पर मोदी का इशारों में वार, परिवादवाद को बताया लोकतंत्र का दुश्मनUP Budget: युवाओं के रोजगार-व्यापार के लिए Yogi ने बनाया स्पेशल प्लान, जानिए कैसे मिलेगी नौकरी'8 साल, 8 छल, भाजपा सरकार विफल...' के नारे के साथ मोदी सरकार पर कांग्रेस का तंजसुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को भी माना प्रोफेशन, पुलिस नहीं करेगी परेशान, जारी किए निर्देशमोदी सरकार के 8 साल पूरे; नोटबंदी, एयर स्ट्राइक, धारा 370 खत्म करने सहित सरकार के 8 बड़े फैसलेआयकर विभाग के कर्मचारी ने तीन- तीन लाख रुपए में बेचे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर, शिक्षिका पत्नी के खाते में किए ट्रांसफर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.