scriptEarthquake: रूस में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 की तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.0 strikes Russia | Patrika News
विदेश

Earthquake: रूस में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 की तीव्रता

Russia Earthquake: दुनियाभर में हर दिन भूकंप के कई मामले देखने को मिल रहे हैं। अब आज रूस में भूकंप आया है।

नई दिल्लीMay 25, 2024 / 03:28 pm

Tanay Mishra

earthquake_logo.jpg

Earthquakes in Afghanistan

दुनियाभर में हर दिन कई भूकंप आ रहे हैं और इन मामलों में इजाफा भी किसी से नहीं छिपा है। अलग-अलग जगहों पर भूकंप के मामले देखने को मिल रहे हैं। आज, शनिवार, 25 मई को आए भूकंपों में रूस (Russia) में आया भूकंप भी शामिल है। यह भूकंप अस्ट’-कामचात्स्क स्टारी (Ust’-Kamchatsk Staryy) से 77 किलोमीटर ईस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.0। भारतीय समयानुसार रूस में आज दोपहर 1 बजकर 38 मिनट पर भूकंप आया। रूस की जियोफिज़िक्स एजेंसी ने भी इस भूकंप की पुष्टि की।


कितनी रही भूकंप की गहराई?

रूस में आज आए भूकंप की गहराई 32.5 किलोमीटर रही। रूस की जियोफिज़िक्स एजेंसी ने भी इस बात की पुष्टि की।

झटका हुआ महसूस, नहीं हुआ नुकसान

रूस में आज आए भूकंप से प्रभावित क्षेत्र और आसपास के लोगों को झटका ज़रूर महसूस हुआ, पर इस वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों में इजाफा गंभीर विषय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में इजाफा गंभीर विषय है।

यह भी पढ़ें

Phalodi Satta Market ने बीजेपी को दी 300 सीटें तो अब अमेरिकी एक्सपर्ट बोले, मोदी को मिलेगी इतनी सीटें..

Hindi News/ world / Earthquake: रूस में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 की तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो