scriptगुआम में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.1 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.1 strikes Guam | Patrika News
विदेश

गुआम में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.1 तीव्रता

Guam Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। आज गुआम में भूकंप आया है।

Feb 01, 2024 / 03:29 pm

Tanay Mishra

earthquake_scale.jpg

Earthquake in Guam

दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। हर दिन दुनियाभर में अलग-अलग जगहों पर एक से ज़्यादा भूकंप के मामले सामने आ रहे हैं। आज, गुरुवार, 1 फरवरी को आए भूकंपों में गुआम (Guam) में आया भूकंप भी शामिल है जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.1 रही। गुआम के मेरीज़ो (Merizo) गांव से आज 257 किलोमीटर साउथवेस्ट में भूकंप आया और भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज दोपहर 1 बजकर 15 मिनट पर आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी गुआम में आए इस भूकंप की पुष्टि की। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गुआम एक आइलैंड है जो अमेरिका (United States Of America) के अधीन आता है।

https://twitter.com/hashtag/earthquake?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


कितनी रही भूकंप की गहराई?

गुआम में आज आए भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।

नहीं हुआ नुकसान

गुआम के मेरीज़ो गांव के पास आज आए इस भूकंप की वजह से नुकसान नहीं हुआ। हालांकि भूकंप की वजह से प्रभावित क्षेत्र में लोगों ने झटका ज़रूर महसूस किया।

भूकंप के मामलों में इजाफा है चिंताजनक

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में इजाफा चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

आर्थिक तंगी से जूझ रहे अर्जेंटीना को मिली राहत, IMF ने दी 39,000 करोड़ की सहायता राशि

Hindi News/ world / गुआम में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.1 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो