scriptEarthquake: फिजी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.6 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.6 strikes Fiji | Patrika News
विदेश

Earthquake: फिजी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.6 तीव्रता

Fiji Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामलों में किसी तरह की कमी नहीं हो रही है। आज फिजी में भूकंप का मामला सामने आया है।

नई दिल्लीJun 04, 2024 / 05:42 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquakes in Japan

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में किसी भी तरह की कमी न होना किसी से भी नहीं छिपा है। दुनियाभर में हर दिन किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखे जाते हैं और इन मामलों में कमी होने की जगह इजाफा ही हो रहा है। एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। आज, मंगलवार, 4 जून को आए भूकंपों में फिजी (Fiji) में आया भूकंप भी शामिल है, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.6 रही। फिजी में यह भूकंप लेवुका (Levuka) से 236 किलोमीटर ईस्ट में आया। भारतीय समयानुसार आज दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर यह भूकंप आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी फिजी में आज आए इस भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

फिजी में आज आए इस भूकंप की गहराई 586 किलोमीटर रही।

नहीं हुआ नुकसान

फिजी में आज आए इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ है। इसकी वजह भूकंप की ज़्यादा गहराई रही।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी चिंताजनक है।

Hindi News/ world / Earthquake: फिजी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.6 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो