scriptFarewell Dinner and Congratulations : राष्ट्रपति मुर्मू ने दिया डिनर, सुर्खियों में मोदी, दुनिया भर में छाई जीत की खबर,जानिए | Farewell Dinner & Congratulations :Jamaica's Foreign Minister congratulates PM Modi on election win, Jaishankar reacts | Patrika News
विदेश

Farewell Dinner and Congratulations : राष्ट्रपति मुर्मू ने दिया डिनर, सुर्खियों में मोदी, दुनिया भर में छाई जीत की खबर,जानिए

Farewell Dinner and Congratulations: भारत की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने विदा होती कैबिनेट को फेयरवेल डिनर दिया तो उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने और भाजपा के जीतने की खबरें दुनिया भर के मीडिया में सुर्खियां बनी हैं। इस बीच राष्ट्र प्रमुखों ने इस जीत पर मोदी को फोन व सोशल मीडिया पर बधाइयां दी हैं।

नई दिल्लीJun 05, 2024 / 06:48 pm

M I Zahir

Indain President Droupadi Murmu and PM Narendra Modi

Indain President Droupadi Murmu and PM Narendra Modi

Farewell Dinner and Congratulations: भारत की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) की ओर से पूरी कैबिनेट को फेयरवेल डिनर देने और नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने और भाजपा ( BJP) के जीतने की खबरें दुनिया भर के मीडिया में छाई हैं। इस बीच दुनिया भर के राष्ट्र प्रमुखों की ओर से मोदी को मुबारकबाद (Congratulations) देने का सिलसिला जारी है।

द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने को तैयार

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ( S. Jaishankar) ने जमैका की अपनी समकक्ष कामिना जॉनसन स्मिथ को लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं देने के बाद धन्यवाद दिया और कहा कि वह द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और वैश्विक मुद्दों पर मिल कर काम करने के लिए तत्पर हैं।

तीसरे कार्यकाल की बधाई

एक्स पर एक पोस्ट में, कामिना जॉनसन स्मिथ (Kamina Johnson Smith) ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी को उनके तीसरे कार्यकाल की जीत पर पीएम @एंड्रयूहोलनेसजेएम की हार्दिक बधाई में शामिल हो रही हूं! हम अपने द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण मुद्दों पर मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।”
@DrSजयशंकर @hcikingston।”

एक्स पर उनकी पोस्ट के जवाब में, जयशंकर ने कहा, “आपके गर्मजोशी भरे शब्दों और बधाई की सराहना करता हूं, एफएम @kaminajsmith”

इससे पहले दिन में, जमैका के पीएम एंड्रयू होल्नेस ने पीएम मोदी को अपना तीसरा कार्यकाल शुरू करने की तैयारी के लिए बधाई दी।

नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi )को बधाई

एक्स पर एक पोस्ट में, होल्नेस ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई क्योंकि वह भारत के सरकार प्रमुख के रूप में ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं।”
इसके जवाब में पीएम मोदी ने जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस को धन्यवाद दिया और कहा कि वह दोनों देशों के लोगों के कल्याण के लिए मिलकर काम करने को उत्सुक हैं।

सदियों पुराने संबंध

पीएम मोदी ने एक्स पर कहा, “धन्यवाद प्रधान मंत्री @एंड्रयूहोलनेसजेएम। भारत-जमैका संबंध सदियों पुराने लोगों के बीच संबंधों से चिह्नित हैं। मैं अपने लोगों के कल्याण के लिए आपके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।”

नतीजे आ गए

सन 2024 लोकसभा चुनाव की गिनती मंगलवार को हुई. भारत निर्वाचन आयोग ने 543 लोकसभा क्षेत्रों के नतीजे घोषित कर दिए हैं, जिसमें भाजपा ने 240 सीटें और कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं।

गठबंधन सरकार

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है. हालाँकि, भाजपा को अपने गठबंधन में अन्य दलों – जेडी (यू) प्रमुख नीतीशकुमार और टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के समर्थन पर निर्भर रहना होगा। सन 2024 के लोकसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती के बाद भाजपा 272 बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें पीछे रह गई। भारतीय जनता पार्टी के सन 2014 में सत्ता में आने के बाद पहली बार, उसे अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं हुआ।

Hindi News/ world / Farewell Dinner and Congratulations : राष्ट्रपति मुर्मू ने दिया डिनर, सुर्खियों में मोदी, दुनिया भर में छाई जीत की खबर,जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो