scriptFrance Riots : फ्रांस में भड़क उठा दंगा, लगानी पड़ी इमरजेंसी | France Riots: France imposes state of emergency after 4 killed in New Caledonia riots over voting reform | Patrika News
विदेश

France Riots : फ्रांस में भड़क उठा दंगा, लगानी पड़ी इमरजेंसी

France Riots: Riots broke out in France, emergency had to be imposed : फ्रांस के न्यू कैलेडोनिया में (New Caledonia riots) मतदान सुधार को लेकर हुए दंगों में चार लोगों की मौत के बाद फ्रांस ने आपातकाल लागू (Emergency in france) कर दिया है। न्यू कैलेडोनिया फ्रांस का औपनिवेशिक क्षेत्र रहा है।

नई दिल्लीMay 16, 2024 / 01:51 pm

M I Zahir

Riots in France

Riots in France

France Riots: Riots broke out in France, emergency had to be imposed : फ्रांस ( France Riots) के न्यू कैलेडोनिया में चुनाव सुधार को लेकर हुए दंगों (New Caledonia riots) में एक पुलिस अधिकारी सहित चार लोगों के मरने के बाद फ्रांस ने बुधवार को प्रशांत द्वीप न्यू कैलेडोनिया पर आपातकाल घोषणा (Emergency in france) कर दी है। आपातकाल सुबह 5 बजे (स्थानीय समयानुसार) लागू हुआ, जिससे अधिकारियों को सभाओं पर प्रतिबंध लगाने और लोगों को फ्रांसीसी शासित द्वीप के आसपास घूमने से रोकने की अतिरिक्त शक्तियां मिल गईं। ध्यान रहे कि न्यू कैलेडोनिया फ्रांस का औपनिवेशिक क्षेत्र रहा है।

दंगे भड़क उठे

पेरिस में मंगलवार को सांसदों की ओर से अपनाए गए एक नए विधेयक को लेकर फ्रांसीसी विदेशी क्षेत्र में दंगे भड़क उठे, जो 10 वर्षों से न्यू कैलेडोनिया में रहने वाले फ्रांसीसी निवासियों को प्रांतीय चुनावों में मतदान करने की अनुमति देता है।

स्वतंत्रता की मांग

कुछ स्थानीय नेताओं को डर है कि इस कदम से स्वदेशी कनक समुदाय का वोट कमजोर हो जाएगा। यहां सोमवार से अब तक 200 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 300 से अधिक लोग घायल हुए हैं, क्योंकि द्वीपसमूह में विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया है, जो लंबे समय से स्वतंत्रता की मांग कर रहा है।

5 हजार दंगाइयों का सामना करना पड़ा

फ्रांस के उच्चायुक्त लुई ले फ्रैंक ने एक टेलीविज़न प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि फ्रांसीसी शासित द्वीप पर तीन नगर पालिकाओं में, जेंडरमेस (एक अन्य फ्रांसीसी पुलिस) को लगभग 5,000 दंगाइयों का सामना करना पड़ा, जिनमें राजधानी नौमिया में 3,000 से 4,000 के बीच दंगाई शामिल थे। उन्होंने कहा कि कम से कम 64 जेंडरकर्मी और पुलिस घायल हो गए, जबकि प्रदर्शनकारियों द्वारा सड़क पर लगाए गए बैरिकेड्स आबादी के लिए दवा और भोजन के लिए “गंभीर स्थिति” पैदा कर रहे थे।

स्कूल और हवाई अड्डे बंद, राजधानी में कर्फ्यू

दंगाइयों की ओर से वाहनों और व्यवसायों को आग लगाने और दुकानों को लूटने के बाद आमतौर पर द्वीप पर मौजूद 1,800 अधिकारियों में से 500 अधिकारियों को जोड़ कर पुलिस बल भेजा गया है। स्कूल और हवाई अड्डे बंद कर दिए गए हैं और राजधानी में पहले से ही कर्फ्यू है। प्रधानमंत्री गेब्रियल अटाल ने कहा, “कोई भी हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी,” उन्होंने कहा कि आपातकाल की स्थिति “हमें व्यवस्था बहाल करने के लिए बड़े पैमाने पर उपाय करने की अनुमति देगी।”

Hindi News/ world / France Riots : फ्रांस में भड़क उठा दंगा, लगानी पड़ी इमरजेंसी

ट्रेंडिंग वीडियो