scriptGoogle : इजरायल के लिए गूगल ने अपने 28 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, जानिए क्यों? | Google's deal with Amazon for Israel, Google fired employees after protesting | Patrika News
विदेश

Google : इजरायल के लिए गूगल ने अपने 28 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, जानिए क्यों?

गूगल (Google) ने अपने 28 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। न्यूयॉर्क समेत कई शहरों में स्थित गूगल के ऑफिस में 10-10 घंटे तक जोरदार प्रदर्शन हुआ था पुलिस ने इन प्रदर्शनकारी कर्मचारियों को गिरफ्तार भी कर लिया था। इसके बाद गूगल ने इन कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

नई दिल्लीApr 18, 2024 / 02:34 pm

Jyoti Sharma

Google fired employees after protesting

Google : इजरायल के लिए गूगल ने अपने 28 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

अल्फाबेट इंक. की दिग्गज सर्च इंजन कंपनी गूगल (Google) ने अपने 28 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। इन कर्मचारियों ने गूगल के एक प्रोजेक्ट पर विरोध जताया था। ये प्रोजेक्ट दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) से हुई डील पर आधारित था। बताया गया है कि इस डील से अमेजन इजरायल की सरकार (Israel) को AI और क्लाउड सर्विस जैसी सुविधाएं देगी। 

10 घंटे तक चले गूगल के सभी दफ्तरों में प्रदर्शन 

बीते बुधवार को नो टेक फॉर रंगभेद संगठन के नेतृत्व में ये विरोध प्रदर्शन अमरीका (USA) के न्यूयॉर्क शहर, सिएटल और सनीवेल, कैलिफ़ोर्निया में गूगल के दफ्तरों में हुआ। यहां करीब 10 घंटे तक कर्मचारियों ने कार्य बहिष्कार कर धरना दिया। इस पूरे प्रदर्शन को लाइव स्ट्रीम भी किया गया। मामला बढ़ता देख गूगल (Google) ने पुलिस को बुलाया जिसके बाद नौ कर्मचारियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। 

बता दें कि इस विरोध प्रदर्शन में कई कर्मचारी तो शामिल थे ही साथ ही कुछ लोग ऐसे भी थे जो सीधे तौर पर इस धरने में शामिल नहीं थे। उन्हें भी गूगल ने नौकरी से निकाल दिया है। ब्लूमबर्ग के देखे गए एक ईमेल में Google ने प्रदर्शनकारी कर्मचारियों से कहा कि वो इस मामले को जितना हो सके उतना सीक्रेट रख रहा है सिर्फ उन्हें बताने के लिए ही ये जानकारी उन्हें दी जा रही है। 

Google ने बयान किया जारी

Google ने इस विरोध को लेकर एक बयान भी जारी किया था। कंपनी ने कहा था कि ये विरोध दूसरे कर्मचारियों के काम में बाधा डाल रहा था। उन्हें हमारी सुविधाओं तक पहुंचने से रोकना हमारी नीतियों का स्पष्ट उल्लंघन है इसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। जिन 28 लोगों को बर्खास्त किया गया है उनकी जांच तो चल ही रही है साथ ही इन पर आगे कार्रवाई भी की जाएगी। 

Amazon से की है डील 

बता दें कि गूगल ने अमेजन (Amazon) से 1.2 बिलियन डॉलर का एक समझौता किय़ा है। जो सीधे तौर पर इजरायल सरकार के लिए है। बताया जा रहा है कि इन कर्मचारियों ने इसी बात का विरोध किया था कि इजरायल (Israel) को किसी भी प्रोजेक्ट से फायदा ना पहुंचाया जाए। 

फिलिस्तीन के समर्थन में थे कर्मचारी

मामले को लेकर Google के एक कर्मचारी ने अंतर्राष्ट्रीय अखबार को बताया कि कहा कि प्रदर्शन के बाद, आंतरिक गूगल प्लेटफॉर्म्स या मंचों पर पोस्ट में फिलिस्तीन समर्थक और इजरायल समर्थक पोस्ट दिखाई दिए थे। ऐसा कहा जा रहा है कि जिन कर्मचारियों ने डील का विरोध किया वो फिलिस्तीन (Palestine) समर्थक थे। प्रदर्शन में भी कई कर्मचारी फिलिस्तीन समर्थक होने का बैनर लिए हुए थे। बता दें कि लगभग एक महीने पहले न्यूयॉर्क में ही हुए एक कार्यक्रम में गूगल (Google) के ही एक कर्मचारी ने सबके सामने विरोध जताया था उसने खुलआम अपने आपको फिलिस्तीन का समर्थक कहा था। बता दें कि तब भी ये कार्यक्रम इजरायल के लिए ही हुआ था। 

Home / world / Google : इजरायल के लिए गूगल ने अपने 28 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, जानिए क्यों?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो