scriptहमास का बड़ा ऐलान, विदेशी बंधकों को कुछ दिन में करेगा आज़ाद | Hamas says it will free foreign hostages in the next few days | Patrika News
विदेश

हमास का बड़ा ऐलान, विदेशी बंधकों को कुछ दिन में करेगा आज़ाद

Israel-Hamas War: इज़रायल से चल रही जंग के बीच हमास ने बंधकों की रिहाई के बारे में एक बड़ा अपडेट दिया है। क्या है वो अपडेट? आइए जानते हैं।

Nov 01, 2023 / 11:28 am

Tanay Mishra

israeli_hostages.jpg

Hostages in Gaza

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच चल रहा युद्ध अभी भी खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। 7 अक्टूबर की सुबह हमास आतंकियों ने गाज़ा स्ट्रिप (Gaza Strip) से इज़रायल पर करीब 5,000 रॉकेट्स दागे थे। यह इज़रायल पर हमास की तरफ से किया हुआ अब तक का सबसे बड़ा हमला था। युद्ध को 25 दिन पूरे हो गए हैं और आज 26वां दिन शुरू हो गया है। हमास के हमले के बाद इज़रायली सेना ने भी गाज़ा पर हमले शुरू कर दिए और इज़रायल के हमले अभी भी जारी है। इस जंग की वजह से दोनों पक्षों की ओर से मरने वालों का आंकड़ा 9,000 पार कर चुका है। इसमें इज़रायल और फिलिस्तीन के नागरिक, इज़रायली सैनिक और फिलिस्तीनी आतंकी शामिल हैं। हालांकि इनमें ज़्यादातर गाज़ा के मासूम फिलिस्तीनी ही हैं। इस युद्ध के पहले दिन हमास ने इज़रायल से कई लोगों को किडनैप करते हुए बंधक बना लिया। अब तक हमास ने 4 बंधकों को आज़ाद किया है। अब हमास ने बंधकों के बारे में एक बड़ा ऐलान किया है।


विदेशी बंधकों को कुछ दिन में किया जाएगा आज़ाद

हमास की तरफ से जानकारी देते हुए बताया गया कि जिन विदेशी लोगों को बंधक बनाया गया है उन्हें कुछ दिन में आज़ाद कर दिया जाएगा। हालांकि हमास ने यह साफ नहीं किया कि क्या सभी विदेशी बंधकों को आज़ाद किया जाएगा या नहीं। ऐसे में यह देखने के लिए इंतज़ार करना होगा कि हमास सभी विदेशी बंधकों को आज़ाद करता है या नहीं।

https://twitter.com/AJEnglish/status/1719576369779089551?ref_src=twsrc%5Etfw


इज़रायली बंधक रहेंगे हमास के कब्ज़े में

हमास ने साफ किया है कि सिर्फ विदेशी बंधकों को ही आज़ाद किया जाएगा। इज़रायली बंधकों को नहीं। हमास इजरायलियों को बंधक रखकर इज़रायल पर दबाव बनाना चाहता है। साथ ही युद्ध रोकने के लिए भी इनकी आज़ादी को शर्त के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

अमेरिका में 24 वर्षीय भारतीय छात्र को छुरा घोंपा, बचने की संभावना बहुत कम

Hindi News/ world / हमास का बड़ा ऐलान, विदेशी बंधकों को कुछ दिन में करेगा आज़ाद

ट्रेंडिंग वीडियो