scriptभारत हुआ अलर्ट, अरब सागर में तैनात किए 3 वॉरशिप्स | India deploys 3 warships in Arabian Sea | Patrika News
विदेश

भारत हुआ अलर्ट, अरब सागर में तैनात किए 3 वॉरशिप्स

India On Alert: कुछ दिन पहले ही हिंद महासागर में एक जहाज पर ड्रोन अटैक के बाद भारत अलर्ट हो गया है। भारत ने इस बारे में एक कदम भी उठाया है। क्या है भारत का कदम? आइए जानते हैं।

Dec 26, 2023 / 03:34 pm

Tanay Mishra

indian_warship.jpg

Indian warship

कुछ दिन पहले ही भारत (India) आ रहे एक मर्चेंट शिप केम प्लूटो (MV Kem Pluto) पर ड्रोन अटैक हुआ था। इस शिप पर 21 क्रू मेंबर सवार थे, जिनमें से 20 भारतीय और 1 वियतनाम का नागरिक था। केम प्लूटो शिप पर हमला हिंद महासागर में हुआ था। हालांकि इससे किसी क्रू मेंबर की मौत नहीं हुई, पर शिप को नुकसान ज़रूर पहुंचा। भारत से कुछ दूरी पर ही यह हमला हुआ था। अभी भारत में इसकी फोरेंसिक जांच चल रही है और जांच पूरी होने के बाद ही इसका सामान शिफ्ट किया जाएगा और शिप की मरम्मत होगी। पर इस घटना के बाद भारत अलर्ट हो गया है और एक फैसला लिया है।


अरब सागर में तैनात किए 3 वॉरशिप्स

भारत सरकार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए नेवी को आदेश दिया है जिसके अनुसार भारतीय नेवी ने अरब सागर में 3 वॉरशिप्स तैनात कर दिए हैं। भारतीय नेवी ने अरब सागर में इनमें INS मोरमुगाओ, INS कोलकाता और INS कोच्चि तैनात किए हैं। इन तीनों वॉरशिप्स को अरब सागर में तैनात करके भारतीय नेवी न सिर्फ अरब सागर और आसपास निगरानी रखेगी, बल्कि हमले की स्थिति में काउंटर अटैक भी कर सकेगी।

https://twitter.com/AJEnglish/status/1739559248256704913?ref_src=twsrc%5Etfw


निगरानी के लिए जेट भी किया तैनात

भारतीय नेवी के कहने पर एयरफोर्स के P-8I जेट को भी वहाँ तैनात किया गया है। इससे निगरानी करने और आसपास की जानकारी बनाए रखने का काम आसान होगा।

यह भी पढ़ें

हमास के खिलाफ जंग से इज़रायल की अर्थव्यवस्था को लगा झटका, जनता हुई परेशान




Hindi News/ world / भारत हुआ अलर्ट, अरब सागर में तैनात किए 3 वॉरशिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो