scriptभारत ने पहली बार रूस को भेजा एल्युमीनियम, 137 करोड़ में हुई एक्सपोर्ट डील | India exports aluminium to Russia for first time | Patrika News
विदेश

भारत ने पहली बार रूस को भेजा एल्युमीनियम, 137 करोड़ में हुई एक्सपोर्ट डील

India-Russia Deal: भारत और रूस के बीच कुछ समय पहले ही एक बड़ी डील हुई है। क्या है यह डील? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीJun 27, 2024 / 01:02 pm

Tanay Mishra

India exports aluminium to Russia

India exports aluminium to Russia

भारत (India) और रूस (Russia) के बीच लंबे समय से काफी मज़बूत संबंध रहे हैं। कई सेक्टर्स में दोनों देशों के बीच अच्छी पार्टनरशिप भी है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) भी काफी अच्छे दोस्त हैं और दोनों की लीडरशिप में भारत-रूस संबंध नई ऊंचाइयों पर पहुंचे हैं। इसी बीच कुछ समय पहले ही भारत और रूस के बीच एक बड़ी डील हुई है जिससे भारत को भी काफी फायदा मिला है।

भारत ने पहली बार रूस को भेजा एल्युमीनियम

भारत ने कुछ समय पहले ही रूस को एल्युमीनियम भेजा है। यह पहला मौका है जब भारत ने रूस को एल्युमीनियम बेचा है। भारत ने रूस को 44.8 हज़ार टन एल्युमीनियम एक्सपोर्ट किया है।

137 करोड़ में हुई एक्सपोर्ट डील

भारत ने रूस को 137 करोड़ रुपये (करीब 16.5 मिलियन डॉलर्स) में एल्युमीनियम बेचा है। 2023 के अंत तक रूस एल्युमीनियम का दूसरे सबसे बड़ा एक्सपोर्टर था, फिर भी उसने भारत से एल्युमीनियम इम्पोर्ट किया है। इस डील के लिए दोनों देशों ने डॉलर का इस्तेमाल न करते हुए लोकल करेंसी का इस्तेमाल किया है।


यह भी पढ़ें

अमेरिका का बड़ा दावा, यूक्रेन में रूस की मदद के लिए नॉर्थ कोरिया भेजेगा सेना

Hindi News/ world / भारत ने पहली बार रूस को भेजा एल्युमीनियम, 137 करोड़ में हुई एक्सपोर्ट डील

ट्रेंडिंग वीडियो