scriptभारत की बांग्लादेश में चीन को झटका देने की तैयारी, ड्रैगन के हाथ से फिसल सकता है यह प्रोजेक्ट.. | India eying to invest in Bangladesh teesta project by sidelining China | Patrika News
विदेश

भारत की बांग्लादेश में चीन को झटका देने की तैयारी, ड्रैगन के हाथ से फिसल सकता है यह प्रोजेक्ट..

भारत ने अब ऐसा दांव खेला है जिससे बांग्लादेश में चीन को झटका लग सकता है। क्या है पूरा मामला? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMay 11, 2024 / 01:43 pm

Tanay Mishra

pm modi-hasina-jinping

भारत और बांग्लादेश के बीच काफी समय से सही राजनयिक संबंध रहे हैं। हालांकि पिछले कुछ समय से चीन की बांग्लादेश में दखल बढ़ रही है, जिस पर भारत ने भी नज़र बनाई हुई है। इसी बीच हाल ही में भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा बांग्लादेश के दौरे पर गए, जहाँ राजधानी ढाका में उन्होंने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और विदेश मंत्री हसन महमूद से मुलाकात की। इस दौरान क्वात्रा ने उनसे कई अहम विषयों पर बात की। लेकिन इस दौरान उन्होंने एक ऐसे विषय पर भी बात की जिससे चीन को झटका लग सकता है।

भारत ने जताई तीस्ता इकोनॉमिक ज़ोन प्रोजेक्ट में निवेश की इच्छा


भारत ने हाल ही में तीस्ता इकोनॉमिक ज़ोन प्रोजेक्ट में निवेश की इच्छा जताई है। दरअसल तीस्ता दोनों देशों के बीच स्थित नदी है, जो दोनों तरफ ही बहती है। ऐसे में इस प्रोजेक्ट से न सिर्फ बांग्लादेश को फायदा होगा, पर इसमें निवेश करने से भारत को भी फायदा होगा।

teesta river

चीन को लग सकता है झटका

चीन भी काफी समय से बांग्लादेश के इस प्रोजेक्ट में निवेश करना चाहता है। ऐसे में जब उसे पता चलेगा कि भारत भी इस रेस में शामिल है, तो चीन को एक बड़ा झटका लगेगा। साथ ही बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना भी जल्द भारत आएगी और इस दौरान उनकी मुलाकात पीएम मोदी से भी होगी। इस मुलाकात के ज़रिए भारतीय पीएम मोदी बांग्लादेश की पीएम हसीना से इस बारे में बार करते हुए यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि यह प्रोजेक्ट उनको ही मिले।

यह भी पढ़ें

अमेरिका फिर करेगा यूक्रेन की मदद, किया 3 हज़ार करोड़ की सैन्य सहायता का ऐलान

Hindi News/ world / भारत की बांग्लादेश में चीन को झटका देने की तैयारी, ड्रैगन के हाथ से फिसल सकता है यह प्रोजेक्ट..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो