scriptरूस-यूक्रेन विवाद: जंग की आहट के बीच भारत की अपने नागरिकों को सलाह, जिनका ठहरना जरूरी नहीं, वे लौटें | Indian Embassy advises Indians to leave Ukraine | Patrika News

रूस-यूक्रेन विवाद: जंग की आहट के बीच भारत की अपने नागरिकों को सलाह, जिनका ठहरना जरूरी नहीं, वे लौटें

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2022 06:29:34 pm

Submitted by:

Arsh Verma

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध संकट टला नहीं है। दिन ब दिन यूक्रेन पर हमले का तनाव बढ़ता जा रहा है। जिसको देखते हुए यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित भारतीय दूतावास (Embassy of India) ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए अपने नागरिकों को सलाह दी है।

Indian Embassy advises Indians to leave Ukraine

Indian Embassy advises Indians:

रूस और यूक्रेन विवाद थमने का नाम नही ले रहा है। रविवार को रूस ने अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर परमाणु मिसाइलों का अभ्यास किया। ऐसे में यूक्रेन पर रूस के हमले का खतरा लगातार बढ़ता दिखाई दे रहा है। अमेरिका और यूरोपीय देशों ने पहले ही राजनयिकों और नागरिकों को देश से निकलने की सलाह जारी कर दी थी। अब भारत ने भी अपने नागरिकों को यूक्रेन अस्थायी रूप से छोड़ने की सलाह दी है।
 


यूक्रेन की राजधानी कीव में स्थित भारतीय दूतावास ने रविवार को जारी की गई एडवायजरी में कहा कि, यूक्रेन में बढ़ते तनाव के चलते वे भारतीय नागरिक, जिनका रुकना जरूरी न हो और सभी छात्र अस्थायी तौर पर लौटने की तैयारी कर लें। भारतीय छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे चार्टर फ्लाइट्स के लिए अपने कॉन्ट्रैक्टर्स से संपर्क करें।
 


यूक्रेन की सेना ने दावा करते हुए कहा है कि शनिवार को पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थक अलगाववादियों द्वारा की गई गोलाबारी में उसके दो सैनिक मारे गए हैं और चार घायल हो गए। रूस द्वारा इस कार्रवाई के बाद दोनों देशों के बीच जंग छिड़ने की संभावना बढ़ती जा रही है।
 


रूस ने रविवार को बेलारूस के तानाशाह अलेक्झांडर लुकाशेन्को (Alexander Lukashenko) के साथ मिलकर परमाणु मिसाइल अभ्यास किया। रूस ने इस ड्रिल का वीडियो भी जारी किया है जिसमे रूसी फौज जल, थल और वायु में अपना शक्ति प्रदर्शन करती नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें

मिसाइल अभ्यास: यूक्रेन से तनाव के बीच रूस ने दिखाई ताकत, रूसी सेना ने किया परमाणु मिसाइलों का अभ्यास




भारतीय दूतावास ने जारी की ये एडवाइजरी:

https://twitter.com/ANI/status/1495351583999401986?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो