scriptIsrael-Hamas War : ग़ाज़ा में और बढ़ेंगे इजराइली हमले, खतरे के साये में दस लाख लोग | Israel-Hamas War: Israel issues notice to residents of East Rafah in Gaza to vacate the place immediately | Patrika News
विदेश

Israel-Hamas War : ग़ाज़ा में और बढ़ेंगे इजराइली हमले, खतरे के साये में दस लाख लोग

Israel issues urgent evacuation notice to Gaza’s eastern Rafah residents : इज़राइल-हमास युद्ध (Israel-Hamas War) के चलते इज़राइल के रक्षा मंत्री की ओर से क्षेत्र में आसन्न “गहन कार्रवाई” की चेतावनी देने के बाद, इज़राइल की सेना ने खतरे के साये में रह रहे पूर्वी राफा के दस लाख लोगों को तत्काल जगह खाली करने का नोटिस दिया है।

नई दिल्लीMay 06, 2024 / 02:22 pm

M I Zahir

Gaza Residents

Gaza Residents

Israel issues urgent evacuation notice to Gaza’s eastern Rafah residents : इज़राइल-हमास युद्ध ( Israel-Hamas War ) के चलते इज़राइल की ओर से फिलिस्तीन (Palestine) और गाजा (Gaza) पर लगातार किए जा रहे हमलों के बीच इज़राइल की सेना ने खतरे के साये में रह रहे पूर्वी राफा ( Eastern Rafah) के दस लाख लोगों को तत्काल जगह खाली करने का नोटिस जारी किया है।

जगह “तुरंत खाली” करने का आग्रह

आईडीएफ ( IDF ) प्रवक्ता इकाई के अरब मीडिया प्रभाग के प्रमुख अविचाई अद्राई ने निवासियों से अपनी सुरक्षा के लिए चौकियों पर निर्दिष्ट मानवीय क्षेत्रों में जगह “तुरंत खाली” करने का आग्रह किया। यह घोषणा गाजा पर जारी बमबारी के बीच आई है, जिसमें 7 अक्टूबर से काफी तबाही देखी गई है। राफा के कई निवासी, जो पहले ही कई बार विस्थापित हो चुके हैं, अब बढ़ते संघर्ष के बीच और विस्थापन की संभावना का सामना कर रहे हैं।

जमीनी आक्रमण के प्रति आगाह किया

मानवतावादी एजेंसियों ने रफ़ा पर पूर्ण पैमाने पर जमीनी आक्रमण के प्रति आगाह किया है, जिससे शहर और उसके आसपास 1.2 मिलियन विस्थापित फ़िलिस्तीनियों की पीड़ा सहने और हताहत होने की चेतावनी दी गई है। जैसा विश्व खाद्य कार्यक्रम ने रेखांकित किया है, उत्तरी गाजा पहले से ही भीषण अकाल से जूझ रहा है, जो कई महीनों के संघर्ष के कारण और भी बदतर हो गया है।

सीमित दायरे वाला ऑपरेशन

आईडीएफ के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता कर्नल नदाव शोशानी ने निकासी को एक “सीमित दायरे वाला ऑपरेशन” बताया, जिसका उद्देश्य व्यापक निकासी के बजाय अस्थायी स्थानांतरण है। उल्लेखनीय है कि गाजा के अंदर सैनिकों के लिए इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट की टिप्पणी राफा और अन्य क्षेत्रों में तीव्र सैन्य कार्रवाई की तैयारी का संकेत देती है।

आईडीएफ सैनिक हताहत हुए


यह हमास की सैन्य शाखा की ओर से दावा किए गए रॉकेट हमलों द्वारा लक्षित करने के बाद मानवीय सहायता के लिए एक महत्वपूर्ण जीवन रेखा, केरेम शालोम सीमा पार को बंद करने के बाद हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप आईडीएफ सैनिक हताहत हुए हैं।

आश्रय की कमी के प्रति चिंता

पूर्वी राफा को खाली करने का निर्णय विस्थापित नागरिकों की सुरक्षा और गाजा के भीतर सुरक्षित आश्रय की कमी के प्रति चिंता पैदा करता है। जानकारी के अनुसार, पिछले निकासी आदेशों की अंतरराष्ट्रीय निकायों और मानवीय संगठनों ने आलोचना की है, जिसमें चल रहे संघर्ष के बीच सुरक्षित ठिकानों की अनुपस्थिति पर जोर दिया गया है।

Hindi News/ world / Israel-Hamas War : ग़ाज़ा में और बढ़ेंगे इजराइली हमले, खतरे के साये में दस लाख लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो