scriptजेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को आई दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की याद.. | Jailed Pakistan former PM Imran Khan mentions Delhi CM Arvind Kejriwal | Patrika News
विदेश

जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को आई दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की याद..

जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को अचानक से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की याद आ गई। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीJun 08, 2024 / 02:07 pm

Tanay Mishra

Arvind Kejriwal and Imran Khan (from right to left)

Arvind Kejriwal and Imran Khan (from right to left)

पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) इस समय रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद है। इमरान को पहले 3 मामलों में सज़ा मिली थी, जिनमें से दो मामलों में उन्हें राहत मिल चुकी है। हालांकि एक मामले में अभी भी सज़ा बरकरार रहने से इमरान सलाखों के पीछे ही हैं। हाल ही में इमरान को पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में हुई एक सुनवाई में पेश किया गया। इस सुनवाई के दौरान उन्हें अचानक से दिल्ली (Delhi) के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की याद आ गई।

केजरीवाल को मिली राहत पर मुझे नहीं

इमरान ने सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई के दौरान दिल्ली के सीएम केजरीवाल का ज़िक्र करते हुए कहा, “भारत में हाल ही में लोकसभा चुनाव हुए। चुनाव के दौरान जेल में बंद दिल्ली के सीएम केजरीवाल को अपनी पार्टी के प्रचार के लिए जेल से बाहर भेजा गया, लेकिन जब पाकिस्तान में चुनाव हुए, तब मुझे जेल से बाहर नहीं निकाला गया। केजरीवाल को चुनाव के दौरान राहत मिली पर मुझे नहीं, मुझे दमन का सामना करना पड़ा।”

मुझे बनाया जा रहा है निशाना

इमरान ने इस सुनवाई के दौरान उन्हें निशाना बनाए जाने की बात भी कही। इमरान ने कहा, “2022 में जब से मुझे पाकिस्तानी पीएम के पद से हटाया गया है, तभी से मुझे निशाना बनाया जा रहा है। मेरे साथ नाइंसाफी हो रही है। इतना ही नहीं, जेल में मेरे साथ खराब व्यवहार भी मुझे निशाना बनाते हुए ही किया गया।”

दो मामलों में राहत के बावजूद इमरान का जेल से बाहर आने का रास्ता नहीं खुला

भले ही इमरान को तोशाखाना (Toshakhana) और साइफर (Cipher) मामले में राहत मिल गई है और दोनों मामलों में उनकी 14 साल और 10 साल की जेल की सज़ा भी रद्द हो गई है, पर अभी भी जेल से बाहर आने का उनका रास्ता साफ नहीं हुआ है। इमरान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी (Bushra Bibi) को गैर-इस्लामिक शादी के आरोप में 7-7 साल की जेल की सज़ा मिली हुई है। साथ ही दोनों पर 5 लाख पाकिस्तानी रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। ऐसे में जब तक इमरान को इस मामले में भी राहत नहीं मिल जाती, वह जेल में ही बंद रहेंगे। साथ ही बुशरा भी जेल में ही बंद रहेगी।

यह भी पढ़ें

डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन पर हुआ हमला, पुलिस ने किया आरोपी को गिरफ्तार

Hindi News/ world / जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को आई दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की याद..

ट्रेंडिंग वीडियो