scriptकिडनी की बीमारी है…तो कम कर दें नमक और लिक्विड का ज्यादा सेवन, हो जाएगा इलाज | Kidney disease can be cured by reducing the salt and liquid | Patrika News
विदेश

किडनी की बीमारी है…तो कम कर दें नमक और लिक्विड का ज्यादा सेवन, हो जाएगा इलाज

Kidney Disease: चूहों पर किए गए इस अध्ययन में पता चला है कि चूहों में नमक और शरीर के तरल पदार्थ की कमी से गुर्दे की कोशिकाओं की मरम्मत और उनके दोबारा बनने की संभावना बढ़ जाती है।

नई दिल्लीJun 30, 2024 / 11:30 am

Jyoti Sharma

Kidney disease can be cured by reducing the salt and liquid

Kidney disease can be cured by reducing the salt and liquid

Kidney Disease: किडनी की बीमारी के इलाज की उम्मीद जगी है। अमरीकी वैज्ञानिकों के अध्ययन में पता चला है कि कुछ दिन के लिए खाने में नमक की मात्रा और शरीर में फ्लूड्स (तरल पदार्थ) की मात्रा कम करने से किडनी में कुछ कोशिकाओं की मरम्मत और यहां तक कि उनके दोबारा बनने में भी मदद मिल सकती है। दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के केक स्कूल ऑफ मेडिसिन के स्टेम सेल वैज्ञानिक जैनोस पेटी-पेटर्डी के नेतृत्व में चूहों पर किए गए इस अध्ययन में पता चला है कि चूहों में नमक और शरीर के तरल पदार्थ की कमी से गुर्दे की कोशिकाओं की मरम्मत और उनके दोबारा बनने की संभावना बढ़ जाती है।

ऐसे हुआ चूहों पर टेस्ट

टीम ने लैब में चूहों को बहुत कम नमक वाला आहार और एसीई अवरोधक दवा दी। इससे उनके शरीर में नमक और तरल पदार्थ का स्तर और कम हो गया। चूहों को ये आहार 15 दिन तक दिया गया, क्योंकि ज्यादा लंबे समय तक ऐसा करने से दूसरी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती थीं।
वैज्ञानिकों ने पाया कि एमडी क्षेत्र में दोबारा कोशिकाएं बनने लगीं, जिसे उन्होंने एमडी द्वारा भेजे गए संकेतों में हस्तक्षेप करने वाली दवाओं के माध्यम से रोक दिया। वैज्ञानिकों ने चूहों की एमडी कोशिकाओं में कुछ जीनों से विशिष्ट संकेतों की भी पहचान की, जिन्हें कम नमक वाले आहार से बढ़ाकर गुर्दे की संरचना और कार्यप्रणाली को पुनर्जीवित किया जा सकता है।

Hindi News/ world / किडनी की बीमारी है…तो कम कर दें नमक और लिक्विड का ज्यादा सेवन, हो जाएगा इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो