script कराची में मारा गया CRPF काफिले पर हमले का मास्टरमाइंड | Mastermind of JK Pulwama Pompore Attack On CRPF And BSF Convoy In India Killed In Karachi Pakistan | Patrika News

कराची में मारा गया CRPF काफिले पर हमले का मास्टरमाइंड

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2023 11:55:00 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Karachi : पाकिस्तान के कराची में भारत विरोधी एक और आतंकी को मार गिराया गया। लश्कर-ए-तैयबा का यह आतंकी पंपोर में हुए सीआरपीएफ काफिले पर हमले का मास्टरमाइंड था।

mastermind
mastermind_of_jk_pulwama_pompore_attack_on_crpf_and_bsf_convoy_in_india_killed_in_karachi_pakistan

Karachi : पाकिस्तान के कराची में भारत विरोधी एक और आतंकी को मार गिराया गया। लश्कर-ए-तैयबा का यह आतंकी पंपोर में हुए सीआरपीएफ काफिले पर हमले का मास्टरमाइंड था। इस हमले में सीआरपीएफ के आठ जवान शहीद हो गए थे और 22 जवान बहुत ही ज्यादा जख्मी हो गए थे। 2016 में हुए इस हमले को पुलवामा की टेस्टिंग माना गया था। लश्कर-ए-तैयबा के इस आतंकी का नाम अदनान अहमद उर्फ हंजला अदनान था। इसे अब 72 हूरों के पास अज्ञात हमलावरों ने पहुंचा दिया है।

लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी हंजला अदनान 2015 में बीएसएफ के काफिले पर भी एक हमला कराया था। उधमपुर में हुए इस हमले में बीएसएफ के दो जवान शहीद हो गए थे। 13 जवान बुरी तरह से जख्मी हो गए थे। इस हमले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने की थी। 6 अगस्त 2015 को इसकी चार्जशीट पेश कर दी थी। इसमें में हंजला के कई कारनामों का पता चला था। हंजला पाकिस्तान से ही बैठकर हमला करने वाले आतंकियों को निर्देश दे रहा था।

पुलवामा में भी था शामिल
श्रीनगर और पुलवामा में हुए फिदायीन हमलों में भी हंजला शामिल था। लश्कर कैंप में इसे नए आतंकियों को बरगलाने के लिए भेजा जाता था। घुसपैठ करने वाले आतंकियों के बीच आईएसआई हंजला को जरूर भेजती थी। आतंकी हमला करने वालों के लिए यह रास्ता और तरीके बताता था। अदनान कम्युनिकेशन एक्सपर्ट है।

अदनान के सेफ हाउस में ही मारी गोली
पाकिस्तान में भारत विरोधी आतंकियों का सफाया जारी है। अज्ञात हमलावरों ने आतंकी हंजला को उसके सेफ हाउस में एक के बाद एक तबाड़तोड़ 4 गोलियां मारकर ढेर कर दिया। इससे आतंकी आका हाफिज सईद को बड़ा झटका लगा है। गोली लगने के बाद पाकिस्तानी सेना ने कराची के अस्पताल में भर्ती करवाया था लेकिन 5 दिसंबर को इस आतंकी की मौत हो गई। हंजला ने अपना ऑपरेशन बेस रावलपिंडी से कराची में शिफ्ट किया था।

अब तक ये हुए ढेर
पाकिस्तान में अब तक एजाज अहमद अहंगर, बशीर अहमद पीर,मुफ्ती कैसर फारूक, खालिस्तानी आतंकी परमजीत सिंह पंजवड़ सहित 14 से अधिक आतंकी मारे जा चुके हैं। आतंकी शाहिद लतीफ को तो सियालकोट में गोली मारकर 72 हूरों के पास पहुंचाया गया। इसने पठानेकोट हवाईअडडे पर हमला कराया था।

ट्रेंडिंग वीडियो