scriptअयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले मैक्सिको में बना देश का पहला राम मंदिर | Mexico gets its first Ram Mandir ahead of Pran-Pratishtha in Ayodhya | Patrika News
नई दिल्ली

अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले मैक्सिको में बना देश का पहला राम मंदिर

Ram Mandir in Mexico: अयोध्या में राम मंदिर में आज रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होने वाली है। इससे पहले मैक्सिको में देश का पहला राम मंदिर बन गया है, जो एक ऐतिहासिक पल है।

नई दिल्लीJan 22, 2024 / 11:24 am

Tanay Mishra

ram_mandir_in_mexico.jpg

Ram Mandir in Mexico

भगवान श्री राम की अयोध्या नगरी में आज जश्न का माहौल है। आज के दिन ही राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होगी। रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा एक बड़ा और बेहद ही खास अवसर है। दुनियाभर के हिंदुओं के लिए यह एक गर्व का पल है। और सिर्फ देशवासियों की ही नहीं, दुनियाभर की नज़रें आज अयोध्या में राम मंदिर में होने वाली रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर ही रहेगी। दुनियाभर की मीडिया भी इस खास और ऐतिहासिक अवसर को कवर करेंगी। लंबे समय से हर हिंदू को इस पल का इंतज़ार था और अब आज वो ऐतिहासिक दिन आ भी गया है। पर अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले मैक्सिको भी एक ऐतिहासिक पल का गवाह बना। मैक्सिको में देश का पहला राम मंदिर बन गया है।


कहाँ और कब बना मैक्सिको में राम मंदिर?

मैक्सिको के क्वेरेटारो शहर में देश का पहला राम मंदिर बना है। रविवार को क्वेरेटारो में राम मंदिर का शुभारंभ हुआ और साथ ही प्राण-प्रतिष्ठा भी। रविवार को ही यह मंदिर भक्तों के लिए भी खुल गया है। क्वेरेटारो में ही अब देश का पहला हनुमान मंदिर भी बन गया है।

हिंदुओं की मौजूदगी में हुआ यह खास कार्यक्रम

मैक्सिको के क्वेरेटारो शहर में रविवार को देश के पहले राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा और शुभारंभ का कार्यक्रम देश में रहने वाले हिंदुओं की मौजूदगी में हुआ। हिंदुओं ने इस कार्यक्रम पर ‘जय श्री राम’ और ‘जय सिया राम’ के जयकारे भी लगाए और साथ ही भजन भी गाए।

भारत से लाई गई मूर्तियाँ

मैक्सिको के क्वेरेटारो शहर में रविवार को देश के पहले राम मंदिर में स्थापित की गई भगवान राम, सीता माता, लक्ष्मण जी और हनुमान जी की मूर्तियों को भारत से लाया गया।

अमेरिकी पुजारी ने की प्राण-प्रतिष्ठा

मैक्सिको के क्वेरेटारो शहर में देश के पहले राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा की विधि अमेरिकी पुजारी ने की। इस दौरान माहौल काफी भक्तिमय रहा।

Hindi News/ New Delhi / अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले मैक्सिको में बना देश का पहला राम मंदिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो