scriptकिर्गिस्तान में भारत के 700 से ज्यादा छात्र फंसे, दूतावास ने कहा सुरक्षित हैं सभी स्टूडेंट्स | More than 700 Indian students stranded in Kyrgyzstan | Patrika News
विदेश

किर्गिस्तान में भारत के 700 से ज्यादा छात्र फंसे, दूतावास ने कहा सुरक्षित हैं सभी स्टूडेंट्स

Kyrgyzstan: किर्गिस्तान में स्थित भारतीय दूतावास ने (Indian Embassy in Kyrgyzstan)  फिर से एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि बिश्केक के हालात सामान्य हैं औऱ सभी भारतीय सुरक्षित हैं। किसी भी तरह की समस्या होने पर उनके जारी किए नंबर पर संपर्क करें।

नई दिल्लीMay 20, 2024 / 08:46 am

Jyoti Sharma

More than 700 Indian students stranded in Kyrgyzstan

More than 700 Indian students stranded in Kyrgyzstan

किर्गिस्तान (Kyrgyzstan) की राजधानी बिश्केक में पाकिस्तानी छात्रों के हॉस्टल पर हमले और 4 पाकिस्तानी स्टूडेंट की हत्या के बाद किर्गिस्तान में रह रहे विदेशी लोगों की अपनी असुरक्षा का डर सता रहा है। खास बात ये है कि किर्गिस्तान में 700 से ज्यादा भारतीय छात्र भी फंसे (Indian Student in Kyrgyzstan)  हुए हैं। राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के करीब 700 से ज्यादा छात्र यहां मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। बांसवाड़ा के अलावा दौसा और नागौर के भी छात्र किर्गिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। पाकिस्तान (Pakistani Students in Kyrgyzstan) के लोगों पर स्थानीय लोगों के हमले के बाद से यहां सभी दक्षिण एशियाई छात्र काफी परेशानी में हैं। 

इंडियन एंबेसी ने जारी की एडवाइजरी

किर्गिस्तान में स्थित भारतीय दूतावास ने (Indian Embassy in Kyrgyzstan) फिर से एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि बिश्केक के हालात सामान्य हैं औऱ सभी भारतीय सुरक्षित हैं। दूतावास ने अपने आधिकारिक X अकाउंट पर पोस्ट कर लिखा कि “बिश्केक में स्थिति सामान्य है। सभी भारतीय छात्र सुरक्षित हैं। उनसे किर्गिज़ गणराज्य में अधिकारियों के निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करना जारी रखने का अनुरोध किया जा रहा है। किसी भी समस्या के मामले में छात्र दूतावास से 0555710041 पर संपर्क कर सकते हैं।
इससे पहले इंडियन एंबेसी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया था कि कोई मोबाइल और इंटरनेट का इस्तेमाल न करें, न वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करें। एंबेसी उनकी हर संभव मदद कर रही है। साथ ही यूनिवर्सिटी को भी निर्देश दे दिए हैं कि जो स्टूडेंट्स शहर में अलग-अलग रह रहे हैं, उन्हें हॉस्टल में रखा जाए, साथ ही उनके राशन के प्रबंध किया जाए।
भारतीय दूतावास ने इंडिय़न स्टूडेंट्स के लिए हेल्पलाइन नंबर भी साझा किया है। किर्गिस्तान में भारतीय दूतावास ने कहा कि वो छात्रों के संपर्क में हैं। स्थिति फिलहाल शांत है लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे फिलहाल घर के अंदर ही रहें और किसी भी समस्या के मामले में दूतावास से संपर्क करें। उनका 24×7 संपर्क नंबर 0555710041 है।

क्यों भड़की हिंसा?

बता दें कि किर्गिस्तान के बिश्केक में बीते कुछ दिनों से भीषण हिंसा भड़क गई है। दरअसल ये विवाद शुरू हुआ 13 मई को…इस दिन बिश्केक के एक छात्रावास में पाकिस्तानी छात्रों से किर्गिस्तान के छात्रों का विवाद हो गया था। ये झगड़ा इतना बढ़ गया कि किर्गिज़ के छात्र पाकिस्तान और विदेशी छात्रों के खिलाफ हो गए। यहीं से इस विवाद ने हिंसक रूप अख्तियार कर लिया। किर्गिज़ छात्रों ने हिंसा भड़का दी और उन्होंने मिलकर पाकिस्तानी छात्रों को पकड़ लिया और इन्हें इतना पीटा कि इनमें से 4 छात्रों की मौत हो गई। 
इस मामले के बाद बिश्केक में पाकिस्तानी छात्र और नागरिक पर हैं। भीड़ उन्हें चुन-चुन कर मारपीट कर रही है। ऐसे में पाकिस्तानी नागरिक बेहद खौफ में हैं। इसके अलावा किर्गिज़ के ये छात्र विदेशी छात्रों को भी निशाना बना रहे हैं। 

Hindi News/ world / किर्गिस्तान में भारत के 700 से ज्यादा छात्र फंसे, दूतावास ने कहा सुरक्षित हैं सभी स्टूडेंट्स

ट्रेंडिंग वीडियो