scriptपाकिस्तान चुनाव आयोग के एक फैसले से इमरान खान को मिली मदद, नामांकन दाखिल करने के लिए मिला अतिरिक्त समय | Pakistan election commission extends deadline for election nominations | Patrika News

पाकिस्तान चुनाव आयोग के एक फैसले से इमरान खान को मिली मदद, नामांकन दाखिल करने के लिए मिला अतिरिक्त समय

locationनई दिल्लीPublished: Dec 23, 2023 01:28:54 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Pakistan Election Commission’s Big Decision: पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले से इमरान खान को भी मदद मिलेगी।

pakistan_election_commission_decision.jpg

Pakistan election commission made a big decision

पाकिस्तान में अगले साल 8 फरवरी को चुनाव होने वाले हैं। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर देश का चुनाव आयोग पूरा चुनावी शेड्यूल भी शेयर कर चुका है। इसी बीच पाकिस्तान चुनाव आयोग ने एक बड़ा फैसला लिया है। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने चुनावी शेड्यूल में मामूली सा बदलाव किया है और चुनावी नामांकन दाखिल करने का समय बढ़ा दिया है। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने अब इसे 2 दिन बढ़ा दिया है।


कब तक दाखिल कर सकेंगे नामांकन?

पाकिस्तान में अब सभी राजनीतिक प्रत्याशी रविवार तक अपना चुनावी नामांकन दाखिल कर सकेंगे पहले सिर्फ शुक्रवार तक ही ऐसा किया जा सकता था पर अब सुप्रीम कोर्ट ने इसे दो दिन बढाकर रविवार तक करने की घोषणा की है।

अन्य शेड्यूल में नहीं हुआ बदलाव

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने अन्य चुनावी शेड्यूल में किसी तरह का कोई भी बदलाव नहीं किया है।

इमरान खान को मिली मदद

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान पर तोशाखाना मामले में 5 साल तक चुनाव लड़ने का प्रतिबंध है। इमरान को तोशाखाना मामले में जेल की सज़ा से तो छुटकारा मिल गया, पर फिर भी वह अभी जेल में ही हैं। इसकी वजह है साइफर मामला। साइफर मामले में भी इमरान को जमानत मिल गई है और वह जल्द ही जेल से बाहर आ सकते हैं। हालांकि चुनावी प्रतिबंध के कारण इमरान अभी की स्थिति में चुनाव नहीं लड़ सकते, पर उनकी कानूनी टीम ने इस सज़ा को रद्द कराने के लिए भी चुनौती दे दी है। इमरान ने यह ऐलान भी किया है कि वह 3 सीटों से चुनाव लड़ेंगे और ऐसे में नामांकन की अवधि बढ़ाने से उन्हें तीनों सीटों से नामांकन दाखिल करने के लिए अतिरिक्त समय मिल गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो