scriptPakistan : नाराज हुआ सऊदी अरब, क्राउन प्रिंस ने दौरा किया रदद, जानें क्यों ? | Pakistan : Saudi Crown Prince's visit to Islamabad postponed again | Patrika News
विदेश

Pakistan : नाराज हुआ सऊदी अरब, क्राउन प्रिंस ने दौरा किया रदद, जानें क्यों ?

Pakistan : Saudi Crown Prince’s visit to Islamabad postponed again : पाकिस्तान से नाराज सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद ( Crown Prince Mohammed bin Salman Al Saud) 19 मई को पाकिस्तान पहुंचने वाले थे।

नई दिल्लीMay 15, 2024 / 12:12 pm

M I Zahir

Pakistan and Saudi Arabia

Pakistan and Saudi Arabia

Saudi Arabia angry with Pakistan, Crown Prince cancels visit : पाकिस्तान से नाराज सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद (Crown Prince Mohammed bin Salman Al Saud) की 19 मई को होने वाली बहुप्रतीक्षित पाकिस्तान की यात्रा एक बार फिर टल गई है।

लंबे समय से तैयारी कर रहा था

पाकिस्तान इस हाई-प्रोफाइल यात्रा की लंबे समय से तैयारी कर रहा था। सूत्रों के मुताबिक क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पाकिस्तान की मौजूदा राजनीतिक स्थिति से नाखुश हैं।

सऊदी अरब ( Saudi Arabia) को घसीटने का प्रयास

सूत्रों ने बताया कि सऊदी क्राउन प्रिंस पाकिस्तान में जारी राजनीतिक घटनाक्रम से ​फिक्रमंद हैं। पाकिस्तान के कुछ नेताओं ने देश के आंतरिक मामलों में सऊदी अरब को घसीटने का प्रयास किया है। इससे प्रिंस नाखुश हैं।

‘सऊदी प्रभाव’ को जिम्मेदार ठहराया था

गौरतलब है कि हाल ही में, पाकिस्तान तहरीके-इंसाफ (PTI) के नेता शेर अफजल मारवत Sher Afzal Marwat ने लोक लेखा समिति (PAC) के अध्यक्ष पद के लिए उनके नाम पर विचार नहीं करने के लिए ‘सऊदी प्रभाव’ को जिम्मेदार ठहराया था।

सऊदी राजदूत नहीं चाहते : मारवत

मारवत ने रावलपिंडी में अदयाला जेल के बाहर मीडिया से बात करते हुए कहा,” सऊदी राजदूत नहीं चाहते कि मुझे पीएसी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाए।”

आरोप, सऊदी अरब भी शामिल था

उल्लेखनीय है कि मारवात ने पिछले महीने दावा किया था कि इमरान खान की सरकार को हटाने के लिए अमरीका की ओर से चलाए गए सरकार परिवर्तन अभियान में सऊदी अरब भी शामिल था। इसके बाद सऊदी अरब के साथ रिश्ते ख़राब करने के लिए पीटीआई ने उन्हें अपनी कोर कमेटी से हटा दिया।

सऊदी अरब मारवात की टिप्पणी से नाखुश

वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक जावेद सिद्दीकी (Jawed Siddiqui) ने कहा, “यह निश्चित है कि सऊदी अरब मारवात की टिप्पणी से नाखुश है। मारवात ने सऊदी अरब पर पाकिस्तान की राजनीति में दखल देने का आरोप लगाया। सिद्दीकी ने स्वीकार किया कि मोहम्मद बिन सलमान की पाकिस्तान यात्रा रद्द होना देश के लिए एक बड़ा झटका है।”

कुछ मुद्दों पर सहमति होना बाकी

दूसरी ओर, सरकारी सूत्रों का कहना है कि मोहम्मद बिन सलमान की पाकिस्तान यात्रा को अंतिम रूप देने से पहले दोनों पक्षों के बीच अभी भी कुछ मुद्दों पर सहमति होना बाकी है। उन्होंने कहा कि हाल ही में पाकिस्तान का दौरा करने वाले सऊदी निवेशक और व्यवसायी कुछ परियोजनाओं में रुचि रखते हैं, लेकिन समझौते की शर्तों को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

जबकि निमंत्रण स्वीकार किया था

गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ( Pakistan PM ) शहबाज शरीफ ( Shahbaz Sharif) ने मोहम्मद बिन सलमान को पाकिस्तान की यात्रा का निमंत्रण दिया था। इसे स्वीकार कर लिया गया था।

संशोधित कार्यक्रम पर काम हो रहा

उधर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि यात्रा के संशोधित कार्यक्रम पर काम किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि मोहम्मद बिन सलमान हज और ईदुल-जुहा की छुट्टियों के बाद जून के तीसरे सप्ताह में पाकिस्तान का दौरा कर सकते हैं।

Hindi News/ world / Pakistan : नाराज हुआ सऊदी अरब, क्राउन प्रिंस ने दौरा किया रदद, जानें क्यों ?

ट्रेंडिंग वीडियो