scriptपाकिस्तान के बस ड्राइवर का बेटा बना लंदन में मेयर, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री तक को पछाड़ा   | Pakistani bus driver's son Sadiq Khan becomes mayor of London | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान के बस ड्राइवर का बेटा बना लंदन में मेयर, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री तक को पछाड़ा  

सादिक खान (Sadiq Khan) के लिए ये जीत और भी बड़ी इसलिए है क्योंकि उनके पिता पाकिस्तान (Pakistan) में एक बस ड्राइवर हैं। अब सादिक इस पद पर सबसे लंबे समय तक रहने वाले व्यक्ति के रूप में पूर्ववर्ती और पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से आगे निकल गए हैं।

नई दिल्लीMay 05, 2024 / 10:47 am

Jyoti Sharma

Pakistani bus driver's son Sadiq Khan becomes mayor of London

Sadiq Khan

ब्रिटेन में लेबर पार्टी के नेता सादिक खान (Sadiq Khan) लंदन में मेयर बन गए हैं। खास बात ये है कि सादिक खान ने लंदन की मेयर सीट जीतने की हैट्रिक लगा दी है यानी इससे पहले दो बार और लंदन (London) के मेयर के तौर पर चुने जा चुके हैं। सादिक खान के लिए ये जीत और भी बड़ी इसलिए है क्योंकि उनके पिता पाकिस्तान (Pakistan) में एक बस ड्राइवर हैं। तमाम मुसीबतों के बावजूद अपने बेटे को पढ़ा-लिखाकर लंदन के मेयर की कुर्सी तक पहुंचाने के बाद उनके पिता अब बेहद खुश हैं।

तीसरी बार चुने गए मेयर

53 वर्षीय लेबर पार्टी के राजनेता और एक पूर्व मानवाधिकार वकील सादिक खान ने सिटी हॉल में तीसरी बार कंजर्वेटिव प्रतिद्वंद्वी की सुसान हॉल को आसानी से पराजित कर जीत हासिल की है। अब वो इस पद पर सबसे लंबे समय तक रहने वाले व्यक्ति के रूप में पूर्ववर्ती बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) से आगे निकल गए हैं। ब्रिटेन के 90 लाख की आबादी वाले लंदन शहर में आपातकालीन सेवाओं, परिवहन और योजना को अमलीजामा पहनने की जिम्मेदारी सादिक खान की ही है।

2016 में पहली बार चुने गए थे मेयर

सादिक खान लंदन के सार्वजनिक आवास परिसर में ही पले-बढ़े हैं। एक अप्रवासी बस चालक के बेटे के लिए ये जीत एक मिसाल के तौर पर देखी जा रही है। सादिक पहली बार 2016 में लंदन के मेयर के तौर पर चुने गए थे। तब सादिक लंदन के पहले मुस्लिम मेयर बने थे। 

ट्रंप से भी भिड़ गए थे सादिक 

सादिक ने मेयर के तौर पर ब्रेक्सिट और बोरिस जॉनसन सहित लगातार कंजर्वेटिव प्रधानमंत्रियों के मुखर आलोचक के साथ-साथ पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ झगड़े के लिए सुर्खियों में छा गए थे। 

Hindi News/ world / पाकिस्तान के बस ड्राइवर का बेटा बना लंदन में मेयर, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री तक को पछाड़ा  

ट्रेंडिंग वीडियो