scriptबैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समझाया QUAD का उद्देश्य, बिडेन ने छात्रों के लिए शुरू की क्वाड फेलोशिप | PM narendra modi in quad summit president joe biden start quad fellows | Patrika News

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समझाया QUAD का उद्देश्य, बिडेन ने छात्रों के लिए शुरू की क्वाड फेलोशिप

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2021 07:57:28 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में क्वाड का उद्देश्य समझाते हुए कहा कि सबसे पहले वर्ष 2004 के बाद क्वाड देश एकजुट हुए। तब सुनामी से निपटने के लिए हर तरह की मदद की गई थी। अब जबकि पूरी दुनिया कोरोना से लड़ रही है, तब फिर दुनिया की भलाई के लिए क्वाड सक्रिय हुआ है।
 

quad.jpg
नई दिल्ली।

अमरीका की तीन दिवसीय यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को क्वाड देशों की बैठक में शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के में इस बात पर जोर दिया कि क्वाड देशों को हिंद प्रशांत क्षेत्र में साथ मिलकर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि क्वाड का मकसद ही यह है कि सभी साथ मिलकर दुनिया में शांति स्थापित करें और इसे समृद्धि की ओर ले जाएं।
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में क्वाड का उद्देश्य समझाते हुए कहा कि सबसे पहले वर्ष 2004 के बाद क्वाड देश एकजुट हुए। तब सुनामी से निपटने के लिए हर तरह की मदद की गई थी। अब जबकि पूरी दुनिया कोरोना से लड़ रही है, तब फिर दुनिया की भलाई के लिए क्वाड सक्रिय हुआ है। बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने क्वाड की पहली आमने सामने बैठक बुलाने के लिए बिडेन का धन्यवाद किया।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं, इस बैठक में जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह सम्मेलन बेहतर रहा। सुगा ने बिडेन का धन्यवाद करते हुए कहा कि जापानी फूड प्रॉडक्ट पर जो प्रतिबंध लगा था, उसे आपने खत्म कर दिया। इसके लिए मैंने आपसे गत अप्रैल में गुजारिश की थी।
https://twitter.com/ANI/status/1441472082827784194?ref_src=twsrc%5Etfw
अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने क्वाड समूह की बैठक में कहा कि आज हम प्रत्येक क्वाड देशों के छात्रों के लिए संयुक्त राज्य अमरीका में अग्रणी स्टेम कार्यक्रमों में उन्नत डिग्री हासिल करने के लिए एक नई क्वाड फेलाशिप भी शुरू कर रहे हैं, जो कल के नेताओं में निवेश का प्रतिनिधित्व करते हैं।
यह भी पढ़ें
-

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से किया स्वागत, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

बिडेन ने बैठक में कहा, हमारे युग की प्रमुख चुनौतियों का सामना करने के लिए क्वाड देशों के पास भविष्य के लिए समान दृष्टिकोण है। बिडेन ने कहा कि वैक्सीनेशन के इनिशिएटिव को लेकर हमारा प्लान ट्रैक पर है। हम भारत में एक बिलियन डोज का उत्पादन जल्द करेंगे, जिससे ग्लोबल सप्लाई बेहतर हो सके।
यह भी पढ़ें
-

Modi-Biden Meet: प्रधानमंत्री मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति बिडेन के बीच आज पहली मुलाकात, का साथ, चीन को कड़ा मैसेज

इसके बाद आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने अपने संबोधन मे कहा कि क्वाड ग्रुप से साबित होता है कि लोकतांत्रिक देश मिलकर कितनी अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। दुनिया का अन्य कोई भी हिस्सा इस समय इंडो-पैसेफिक से ज्यादा गतिशील नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो