scriptPM Modi At G7 Summit: पीएम मोदी मिले कनाडाई पीएम ट्रूडो से, भारत-कनाडा विवाद के बाद दोनों की पहली मुलाकात | PM Narendra Modi meets Canadian PM Justin Trudeau at G7 Summit 2024 for first time after India-Canada conflict | Patrika News
विदेश

PM Modi At G7 Summit: पीएम मोदी मिले कनाडाई पीएम ट्रूडो से, भारत-कनाडा विवाद के बाद दोनों की पहली मुलाकात

PM Modi Italy Visit: पीएम नरेंद्र मोदी G7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अपने तीसरे कार्यकाल के पहले विदेश दौरे पर इटली गए। इस दौरान पीएम मोदी की कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो से भी मुलाकात हुई।

नई दिल्लीJun 15, 2024 / 12:01 pm

Tanay Mishra

Indian PM Narendra Modi with Canadian PM Justin Trudeau

Indian PM Narendra Modi with Canadian PM Justin Trudeau

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Of India Narendra Modi) G7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit) 2024 में शामिल होने के लिए इटली (Italy) गए। G7 शिखर सम्मेलन एक सालाना सम्मेलन है और इसमें पीएम मोदी को भी आमंत्रित किया गया। इटली का यह दौरा पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला विदेशी दौरा रहा। G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन इटली के अपुलिया (Apulia) में फसानो (Fasano) शहर में लग्ज़री रिज़ॉर्ट बोरगो एग्नाज़िया में 13 से 15 जून तक हो रहा है। पीएम मोदी शुक्रवार तड़के सुबह ही इटली पहुंचे और इटली पहुंचने के कुछ देर बाद ही G7 शिखर सम्मेलन स्थल पर पहुंच गए, जहाँ वह कई लोगों से मिले और द्विपक्षीय मीटिंग्स में भी शामिल हुए।

कनाडाई पीएम ट्रूडो से भी हुई मुलाकात

G7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की मुलाकात कनाडा (Canada) के पीएम जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) से भी हुई। पीएम मोदी ने भी इस मुलाकात के बारे में बताया।


भारत-कनाडा विवाद के बाद दोनों की पहली मुलाकात

पिछले साल शुरू हुए भारत-कनाडा विवाद के बाद दोनों पीएम मोदी और ट्रूडो की यह पहली मुलाकात थी। दरअसल पिछले साल कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप ट्रूडो ने भारत पर लगाया। भारत ने इस आरोप को बेबुनियाद और बेतुका बताया। इस आरोप के बाद से ही दोनों देशों के बीच संबंध काफी बिगड़ गए। दोनों देशों ने अपने-अपने राजदूत निकाल लिए। भारत ने तो कुछ समय तक कनाडा में रह रहे लोगों के लिए वीज़ा सर्विस तक बंद कर दी थी। कई भारतीय स्टूडेंट्स ने पढ़ाई के लिए कनाडा न जाने का फैसला ले लिया। इसके बावजूद भी कनाडा ने अपने देश में रह रहे खालिस्तानियों पर कोई एक्शन नहीं लिया और न ही भारत पर आरोप लगाना। साथ ही कनाडा में खालिस्तानी गतिविधियों पर भी कोई लगाम नहीं लगाईं गई। फिलहाल दोनों देशों के बीच तनाव कम ज़रूर हुआ है, पर संबंधों में सुधार अभी भी नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें

PM Modi At G7 Summit: पीएम मोदी ने की पोप फ्रांसिस से मुलाकात, दिया भारत आने का आमंत्रण

Hindi News/ world / PM Modi At G7 Summit: पीएम मोदी मिले कनाडाई पीएम ट्रूडो से, भारत-कनाडा विवाद के बाद दोनों की पहली मुलाकात

ट्रेंडिंग वीडियो