script अमेरिका के केंटकी में खतरनाक केमिकल हुआ लीक, लगानी पड़ी इमरजेंसी | State of emergency declared in Rockcastle County of Kentucky | Patrika News

अमेरिका के केंटकी में खतरनाक केमिकल हुआ लीक, लगानी पड़ी इमरजेंसी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2023 04:26:03 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Train Accident In USA: अमेरिका के केंटकी में बुधवार को एक भीषण एक्सीडेंट हो गया। केंटकी की एक काउंटी में एक ट्रेन पटरी से उतर गई। पर इस ट्रेन के पटरी से उतरने की वजह से कुछ ऐसा हुआ जो काफी खतरनाक है।

kentucky_chemical_spill.jpg
Train derailed in Kentucky

अमेरिका (United States Of America) में केंटकी (Kentucky) में बुधवार को एक भीषण एक्सीडेंट हो गया। बुधवार को केंटकी राज्य की रॉककैसल काउंटी (Rockcastle County) में एक ट्रेन एक्सीडेंट हो गया। रॉककैसल काउंटी में एक ट्रेन किसी वजह से पलट गई जिससे इसके करीब 15-16 डिब्बे पटरी से उतर गए। हालांकि इस हमले में किसी की मौत नहीं हुई और न ही कोई गंभीर रूप से घायल हुआ, पर इसके बावजूद यह ट्रेन एक्सीडेंट काफी चिंताजनक है। इसकी वजह है इससे लीक हुआ एक खतरनाक केमिकल। दरअसल इस ट्रेन के दो डिब्बों में मॉल्टन सल्फर रखा था। इन डिब्बों के पटरी से उतरने की वजह से इनमें आग लग गई और मॉल्टन सल्फर ने भी आग पकड़ ली। इस वजह से मॉल्टन सल्फर जलकर सल्फर डाइऑक्साइड बन गया और लीक हो गया।


लगानी पड़ी इमरजेंसी

मॉल्टन सल्फर के जलने और सल्फर डाइऑक्साइड बनकर लीक होने से इलाके में चिंता का माहौल है। सल्फर डाइऑक्साइड हवा में घुलकर काफी खतरनाक बन जाता है। इसी बात का ध्यान रखते हुए केंटकी के गवर्नर एंडी बेशियर (Andy Beshear) ने बुधवार (भारतीय समयानुसार गुरुवार) को रॉककैसल काउंटी में इमरजेंसी की घोषणा कर दी है।


शहर कराया खाली

मामले की गंभीरता को देखते हुए रॉककैसल काउंटी में स्थित लिविंग्स्टन (Livingston) शहर के लोगों को शहर खाली करने के लिए कह दिया गया है। इस शहर की जनसंख्या करीब 200 है। रिपोर्ट के अनुसार एक लोकल स्कूल में लोगों के लिए शेल्टर खोला गया है।

यह भी पढ़ें

कोरोना महामारी के बाद चीन में नई बीमारी ने दी दस्तक, स्कूली बच्चों पर प्रकोप

ट्रेंडिंग वीडियो