scriptभारतीय मूल की सुनीता विलियम्स तीसरी बार करेंगी अंतरिक्ष की यात्रा, आज होगी स्पेस मिशन पर रवाना | Sunita Williams to travel to ISS in space on NASA s Boeing Starliner tonight on her third space trip | Patrika News
विदेश

भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स तीसरी बार करेंगी अंतरिक्ष की यात्रा, आज होगी स्पेस मिशन पर रवाना

Sunita Williams’ Space Mission: भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स आज तीसरी बार अंतरिक्ष की यात्रा करेंगी।

नई दिल्लीJun 01, 2024 / 06:49 pm

Tanay Mishra

Indian Origin Astronaut Sunita Williams

Indian Origin Astronaut Sunita Williams

भारतीय मूल की अमेरिकी एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) ने दुनियाभर में अपनी पहचान बना ली है। सुनीता नासा (NASA) की तरफ से पहले दो बार स्पेस मिशन के लिए अंतरिक्ष की यात्रा कर चुकी हैं और अब एक बार फिर अंतरिक्ष में जाने के लिए तैयार हैं। सुनीता बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट के ज़रिए आज अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेंगी। इस स्पेस मिशन में उनके साथ बुच विलमोर (Butch Wilmore) को भी भेजा रहा है।


नासा और बोइंग का संयुक्त स्पेस मिशन

सुनीता का यह तीसरा स्पेस मिशन नासा और बोइंग का संयुक्त स्पेस मिशन है। इसी वजह से इस स्पेस मिशन के लिए बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस स्पेस मिशन के तहत सुनीता और बुच स्पेस में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station – ISS) के लिए उड़ान भरेंगे।

कब और कहाँ से उड़ान भरेंगी सुनीता?

सुनीता आज, शनिवार, 1 जून को बुच के साथ अमेरिका (United States Of America) में फ्लोरिडा (Florida) के केप कैनावेरल (Cape Canaveral) में कैनेडी स्पेस सेंटर (Kennedy Space Centre) से उड़ान भरेंगी। भारतीय समयानुसार आज रात करीब 10 बजे सुनीता अपने तीसरे स्पेस मिशन पर रवाना होंगी।

6 मई को होनी थी लॉन्चिंग

सुनीता के इस स्पेस मिशन की लॉन्चिंग पहले 6 मई को होनी थी। पर बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट के टेक ऑफ से कुछ देर पहले ही इसमें कुछ तकनीकी खराबी आ गई। जानकारी के अनुसार स्पेसक्राफ्ट के रॉकेट के वॉल्व में दिक्कत आने की वजह से इस स्पेसक्राफ्ट की लॉन्चिंग टालनी पड़ी थी और मिशन भी अबॉर्ट करना पड़ा था। अब इस मिशन के तहत आज, 1 जून को सुनीता और बुच बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट में अंतरिक्ष जाएंगे।

यह भी पढ़ें

अफगानिस्तान में पलटी नांव, 20 लोगों की मौत

Hindi News/ world / भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स तीसरी बार करेंगी अंतरिक्ष की यात्रा, आज होगी स्पेस मिशन पर रवाना

ट्रेंडिंग वीडियो